अपना शहर चुनें

States

Assam Exit Poll Results 2019: NRC का रहा असर, एनडीए को मिल सकती हैं 8 से 10 सीटें

एग्जिट पोल
एग्जिट पोल

Assam Exit Poll/Opinion Polls Results 2019: असम के एग्जिट पोल रिजल्ट आ चुके हैं. असम की 14 लोकसभा सीटों के NEWS 18- IPSOS एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. लोकसभा चुनाव परिणाम 23 मई को आएंगे.

  • Share this:
Assam Lok Sabha Exit Poll Results 2019: सबसे ज्यादा सीटों वाले पूर्वोत्तर के राज्य असम पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शुरुआत से ही खास नजर रही थी. नागरिकता संशोधन विधेयक (NRC) पर विरोध की वजह से बीजेपी के लिए राह मुश्किल लग रही थी. NEWS 18- IPSOS एग्जिट पोल के नतीजों में भी इसका असर देखा जा सकता है. एग्जिट पोल में एनडीए को 8 से 10 सीटें कांग्रेस को 2 से 4 और एआईयूडीएफ को2 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

नागरिकता संशोधन विधेयक सबसे बड़ा मुद्दा

असम में चुनावों से पहले और उसके दौरान सबसे बड़ा मुद्दा रहा नागरिकता संशोधन विधेयक. इस मुद्दे पर नाराज असम गण परिषद ने एनडीए से नाता तोड़ लिया था. आखिरी वक्त में वो एनडीए के साथ आने पर राजी हुए. बीजेपी को यहां बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट का भी साथ रहा. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने असम गण परिषद और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के साथ मिलकर अब तक का अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था. 2014 के चुनाव में बीजेपी ने पहली बार लोकसभा की कुल 14 सीटों में से 7 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस को 3, एआईयूडीएफ को 3 सीटें और 1 सीट निर्दलीय जीतने में कामयाब रहे थे.



असम की हाईप्रोफाइल सीट
डिब्रूगढ़ और कालियाबोर यहां की हाईप्रोफाइल सीटों में से हैं. डिब्रूगढ़ असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की लोकसभा सीट रही है. 2004 में उन्होंने यहां से बड़ी जीत दर्ज की थी. वहीं कालियाबोर से असम के मुख्यमंत्री रहे तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई सांसद हैं. डिब्रूगढ़ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को चुनाव मैदान में उतारा. उनके मुकाबले में कांग्रेस के पवन सिंह घोटवार रहे. कालियाबोर से से गौरव गोगोई के मुकाबले में बीजेपी के सहयोगी दल असम गण परिषद की ओर से एमएम महंत चुनाव मैदान में रहे.

कब हुई थी वोटिंग?

असम में तीन चरणों में वोटिंग हुई थी. 11 अप्रैल को हुए पहले चरण के मतदान में जोरहट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर, तेजपुर और कालियाबोर में वोट डाले गए. 18 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान में मंगलदोई, करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक और नौगांव में वोट डाले गए. वहीं 23 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान मं कोकराझार, धुबड़ी, गुवाहाटी और बारपेटा में वोट डाले गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज