असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार, दिल्ली के तापमान में मामूली गिरावट

राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस रहा.
राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस रहा.

Weather Forecast: आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम का पूर्वानुमान जताया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. असम में बाढ़ की स्थिति (Assam's Flood Situation) में सोमवार को मामूली सुधार हुआ और बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या में 30,000 से अधिक की कमी आयी. वहीं दिल्ली में तापमान (Delhi's Temperature) में मामूली गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान (Rajasthan), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और गुजरात (Gujarat) के कुछ और हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) की वापसी के लिए स्थिति अनुकूल होती नजर आ रही है.

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और ओडिशा (Odisha) में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई. इसके साथ ही असम (Assam), मेघालय (Meghalaya), पूर्वी मध्य प्रदेश (East Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) और तटीय आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh Coastal) में भी भारी बारिश हुई. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने एक बुलेटिन में कहा कि असम में, बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या अब 1,04,625 है जबकि यह संख्या रविवार को 1,35,074 थी.

ये भी पढ़ें- सीमा विवाद के बीच ब्रिक्स बैठक में आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग



बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में अब तक 122 लोगों की मौत
धेमाजी, मोरीगांव और नौगांव जिलों के कुल 312 गांवों में अभी भी पानी भरा है और 19,737 हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित है. बुलेटिन के मुताबिक गोलपाड़ा जिले से बाढ़ का पानी बह कर रविवार को धेमाजी में घुस गया. इस साल असम में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में अब तक कुल 122 लोगों की जान जा चुकी है.

बुलेटिन के अनुसार मोरीगांव सबसे अधिक प्रभावित होने वाला जिला है, जिसमें 74,993 लोग प्रभावित हैं,जबकि नौगांव में 25,123 और धेमाजी में 4,500 लोग प्रभावित हैं.

ये भी पढे़ें- 15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूलों के लिए शिक्षा मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम
आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम का पूर्वानुमान जताया है.

वहीं अगले 12 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज