Home /News /nation /

assam floods 4 more dead total toll 18 6 8 lakh affected in 31 districts

असमः कई और जिलों में घुसा बाढ़ का पानी, अब तक 31 जिले प्रभावित, 18 की मौत

असम के बाढ़ प्रभावित जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. (फोटो ANI)

असम के बाढ़ प्रभावित जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. (फोटो ANI)

Assam Flood: असम राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (ASDMA) के मुताबिक, राज्य में बाढ़ की चपेट में आने वाले जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. 6.8 लाख लोग इस आपदा से प्रभावित हैं. नगांव इलाके पर बाढ़ का सबसे बुरा असर पड़ा है.

गुवाहाटी. असम में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ विकराल रूप ले चुकी है. कई नए इलाकों में पानी घुस गया है. शुक्रवार को जहां 29 जिले बाढ़ की वजह से प्रभावित थे, वहीं शनिवार को इनकी संख्या बढ़कर 31 हो गई. इस प्राकृतिक आपदा में चार और लोगों की जान चली गई है. इन्हें मिलाकर अब तक कुल 18 लोग इस विभीषिका में जान गंवा चुके हैं. हालांकि बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या में मामूली कमी आई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (ASDMA) के मुताबिक, 6,80,118 लोग इस आपदा से प्रभावित हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ASDMA ने बताया कि नगांव पर बाढ़ का सबसे बुरा असर पड़ा है. यहां पर 3.39 लाख लोग इसकी वजह से प्रभावित हुए हैं. उसके बाद कछार में 1.77 लाख और होजाई में 70,233 हजार लोगों की जिंदगी पर बाढ़ ने असर डाला है. ASDMA ने बुलेटिन में बताया कि 282 राहत कैंपों में बाढ़ प्रभावित 74,907 लोगों ने शरण ले रखी है. 214 राहत वितरण केंद्रों से लोगों को आवश्यक सामग्री का वितरण किया जा रहा है. राहत और बचाव कार्यों मे सेना, अर्धसैनिक बल, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के अलावा ट्रेंड वॉलंटियर्स और तमाम एजेंसियों के लोग जुटे हुए हैं. होजई जिले में प्रभावित लोगों की मदद के लिए 3 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की गई है.

बाढ़ प्रभावित दीमा हसाओ के मुख्यालय हाफलोंग से आई खबरें बताती हैं कि जिले के सभी इलाकों में दूरसंचार की सेवाओं को फिर से चालू करने के प्रयास किए जा रहे हैं. पूर्वोत्तर रेलवे ने बताया कि लामडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है और पानी भर गया है. इसकी वजह से 11 जोड़ी ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. 5 जोड़ी ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही टर्मिनेट करना पड़ा. जगह-जगह लैंडस्लाइड और जलभराव की वजह से कई जगह ट्रेन सेवाएं पिछले एक हफ्ते से प्रभावित हैं.

ASDMA बुलेटिन में कहा गया है कि प्रभावित क्षेत्रों के सभी हिस्सों से तटबंधों, सड़कों, पुलों, घरों और अन्य बुनियादी ढांचों को नुकसान की खबरें आ रही हैं. एक समीक्षा बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ को आश्वासन दिया कि दीमा हसाओ जिले में जटिंगा और हरंगाजाओ के बीच सड़क के एक हिस्से में यातायात एक सप्ताह के भीतर बहाल कर दिया जाएगा.

Tags: Assam, Assam Flood

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर