Home /News /nation /

एक्सीडेंट के बाद वन विभाग ने सीज किया रेल इंजन, 12 करोड़ की जमानत पर रेलवे को दी कस्टडी

एक्सीडेंट के बाद वन विभाग ने सीज किया रेल इंजन, 12 करोड़ की जमानत पर रेलवे को दी कस्टडी

रेलवे के इसी इंजन से हाथियों की मौत होना बताया जा रहा है.

रेलवे के इसी इंजन से हाथियों की मौत होना बताया जा रहा है.

अगर 45 दिन की पुलिस (Police) कस्टडी के दौरान रेल इंजन (Rail Engine) को कुछ होता है तो इसकी जिम्मेदारी रेलवे की होगी. इसी के चलते रेलवे से इस संबंध में 12 करोड़ रुपये की जमानत भी ली गई है.

    तूलिका देवी

    नई दिल्ली. ट्रेन एक्सीडेंट (Train Accident) में दो हाथियों की मौत के बाद लुमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट (Reserve forest) के अधिकारियों ने रेलवे के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया था. एफआईआर (FIR) दर्ज होने के बाद पुलिस ने मालगाड़ी के इंजन (Rail Engine) को सीज कर दिया. लेकिन पब्लिक की जरूरत को देखते हुए बाद में इंजन को रिलीज कर दिया है, लेकिन रेलवे अधिकारियों को ही इंजन की 45 दिन की कस्टडी दी गई है. यह घटना 27 सितंबर रात की बताई जा रही है.

    ट्रेन के दोनों ड्राइवर को रेलवे ने किया निलंबित
    असम के मुख्य वन्यजीव वार्ड के आईएफएस अफसर महेंद्र कुमार यादव ने बताया कि 27 सितंबर, 2020 को लुमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट में एक मालगाड़ी के इंजन से एक हाथी और उसके बच्चे की मौत हो गई. पूर्व की घटनाओं को देखते हुए फौरन ही वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत रेलवे अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया.

    यह भी पढ़ेंहाथरस केस: पीड़िता की जांच करने वाले डॉक्टरों को नौकरी से निकाले जाने के खिलाफ एसोसिएशन ने खोला मोर्चा





    वन अधिकारियों के एक दल ने बामुनीमैदन लोको शेड के इंजन को जब्त कर लिया. वहीं लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को रेलवे ने आंतरिक जांच के बाद निलंबित कर दिया है.

    12 करोड़ की जमानत पर रेलवे की कस्टडी में दिया इंजन
    रेल इंजन (नंबर- 12440 WDG4) को सीनियर डीएमई डीजल, न्यू गुवाहाटी, बामुनिमेडन रेलवे यार्ड में चंद्र मोहन तिवारी के कब्जे से लेकर सीज किया गया था. लेकिन बाद में जरूरत को देखते हुए रेलवे अधिकारी चंद्र मोहन तिवारी की कस्टडी में 45 दिन के लिए दे दिया गया.

    इंजन सीज की कार्रवाई करने वालीं अधिकारी नलिनी कुमार कालिता ने कस्टडी की कार्रवाई करते हुए रेलवे को हिदायत दी है कि अगर जांच के दौरान इंजन में कुछ भी हुआ तो इसकी जिम्मेदार रेलवे होगी. वहीं कस्टडी के दौरान रेलवे से 12 करोड़ रुपये की जमानत भी ली गई है.undefined

    Tags: Assam, Elephants are reaching the village, Forest department, Indian railway, Train accident

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर