NRC से बाहर हुए लोगों की असम सरकार ने बनाई सूची, जारी किए आंकड़े

असम सरकार ने दावा किया है कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी मसौदे से बाहर किए गए लोगों का प्रतिशत बांग्लादेश की सीमा वाले जिलों में कम है, जहां मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है.

भाषा
Updated: August 2, 2019, 5:58 PM IST
NRC से बाहर हुए लोगों की असम सरकार ने बनाई सूची, जारी किए आंकड़े
NRC से बाहर हुए लोगों की असम सरकार ने बनाई सूची
भाषा
Updated: August 2, 2019, 5:58 PM IST
असम सरकार ने दावा किया है कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी मसौदे से बाहर किए गए लोगों का प्रतिशत बांग्लादेश की सीमा वाले जिलों में कम है, जहां मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है. सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य विधानसभा में एक सूची रखी जिसमें उन लोगों के जिलेवार आंकड़े शामिल थे जो एनआसी से बाहर थे, जिसे सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में अद्यतन किया जा रहा है.

असम समझौता क्रियान्वयन और संसदीय मामलों के मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने एनआरसी में आवेदकों के नामों को शामिल करने, निकाले गए और शामिल नहीं की गई जिलावार सूची रखी.

सूची में बताया गया है कि कुल 3,29,91,385 आवेदकों में से 40,07,717 को शामिल नहीं किया गया जो 12.15 प्रतिशत है. सूची के मुताबिक, दक्षिण सल्मारा जैसे बांग्लादेश की सीमा से लगने वाले जिलों में नाम न जुड़ने का प्रतिशत 7.22, धुबरी में 8.26 और करीमगंज 7.67 प्रतिशत है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 5:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...