• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • असम: लेडी डॉक्‍टर एक साथ कोरोना के दो वेरिएंट से संक्रमित, भारत में मिला पहला केस!

असम: लेडी डॉक्‍टर एक साथ कोरोना के दो वेरिएंट से संक्रमित, भारत में मिला पहला केस!

गुवाहाटी में महिला डॉक्‍टर में एक साथ मिले कोरोना के अल्‍फा और डेल्‍टा वेरिएंट.  (File pic)

गुवाहाटी में महिला डॉक्‍टर में एक साथ मिले कोरोना के अल्‍फा और डेल्‍टा वेरिएंट. (File pic)

गुवाहाटी (Guwahati) की महिला डॉक्‍टर के पति को कोरोना (Corona) हुआ था. पति के संक्रमित होने के बाद जब महिला डॉक्‍टर ने अपनी जांच कराई तो उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई. महिला की जांच में उनके शरीर में अल्‍फा और डेल्‍टा दोनों वेरिएंट (Corona Variant) मिले हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में एक ओर जहां कोरोना (Corona) संक्रमण की रफ्तार बढ़ती दिख रही है, वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से अपना रूप बदल रहा है. इस बीच गुवाहाटी (Guwahati) से कोरोना वायरस को लेकर टेंशन बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. यहां पर एक महिला डॉक्‍टर में कोरोना वायरस के दो वेरिएंट (Variant) एक साथ पाए गए हैं. भारत में एक साथ किसी मरीज में दो कोरोना वेरिएंट मिलने का ये पहला मामला माना जा रहा है. आश्‍चर्य की बात ये है कि महिला कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवा चुकी हैं. महिला की जांच में उनके शरीर में अल्‍फा और डेल्‍टा दोनों वेरिएंट मिले हैं.

    बता दें क‍ि दुनिया में इस तरह से एक ही मरीज में दो कोरोना वेरिएंट मिलने का पहला मामला बेल्जियम में देखा गया था. बेल्जियम में 90 साल क महिला में अल्‍फा और बीटा वेरिएंट एक साथ सामने आए थे. महिला ने कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाई थी, जिसके कारण इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी. असम के डिब्रूगढ़ जिले में ICMR-RMRC के नोडर अधिकारी डॉ विश्वज्योति बोरकाकोटि ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा, महिला डॉक्‍टर में एक साथ दो कोरोना वेरिएंट की पुष्टि हुई है. भारत में इस तरह का ये पहला मामला हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें :- फिर बुरी हो रही है कोरोना की स्थिति, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी 1-2 साल सावधानी बरतने की चेतावनी

    डॉ विश्वज्योति ने बताया कि महिला डॉक्‍टर के पति को कोरोना हुआ था. पति के संक्रमित होने के बाद जब महिला डॉक्‍टर ने अपनी जांच कराई तो उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई. महिला की रिपोर्ट में पाया गया कि वह एक साथ कोरोना के अल्फा और डेल्टा दोनों वेरिएंट से संक्रमित है. जबकि उनके पति केवल अल्‍फा वेरिएंट से संक्रमित हैं. महिला में दो वेरिएंट की पुष्टि करने के लिए दोबारा जांच की गई है.

    इसे भी पढ़ें :- तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट, अब तक दुनिया के 100 से अधिक देशों में पहुंचा

    अभी तक की जानकारी के मुताबिक, महिला डॉक्टर को कोरोना के बेहद हल्के लक्षण हैं. उनकी हालत ठीक है और फिलहाल उनको हॉस्पिटल में भर्ती भी नहीं किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज