होम /न्यूज /राष्ट्र /असम ने मेघालय में प्रवेश पर प्रतिबंध छठे दिन हटाया, जानें अब कैसे हैं हालात ?

असम ने मेघालय में प्रवेश पर प्रतिबंध छठे दिन हटाया, जानें अब कैसे हैं हालात ?

असम ने मेघालय में प्रवेश पर प्रतिबंध छठे दिन हटा लिया है. (फोटो-ANI)

असम ने मेघालय में प्रवेश पर प्रतिबंध छठे दिन हटा लिया है. (फोटो-ANI)

असम ने अंतरराज्यीय सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में हुई हिंसा के बाद मेघालय के लिए लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को छह दिन के ब ...अधिक पढ़ें

गुवाहाटी: असम ने अंतरराज्यीय सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में हुई हिंसा के बाद मेघालय के लिए लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को छह दिन के बाद रविवार को हटा लिया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि असम से वाहनों को अब मेघालय में प्रवेश की अनुमति होगी. उन्होंने कहा, ‘‘जहां भी आवश्यक है, वहां वाहनों को सुरक्षा घेरे में ले जाया जा रहा है. अन्य संवेदनशील इलाकों में पुलिस गश्त की व्यवस्था की गई है.’’ असम पुलिस ने एक परामर्श जारी कर लोगों से मंगलवार को हुई घटना के बाद पड़ोसी राज्य की यात्रा करने से बचने को कहा था.

गौरतलब है कि वेस्ट कार्बी आंगलोंग जिले में असम-मेघालय सीमा पर अवैध लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक को गत मंगलवार की तड़के पुलिस द्वारा रोके जाने के बाद हिंसा भड़क गई थी जिसमें छह लोगों की मौत हो गई थी. असम-मेघालय सीमा के साथ पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले में एक विवादित स्थान पर मंगलवार तड़के हुई हिंसा में एक वन रक्षक सहित छह लोगों की उस वक्त मौत हो गई थी, जब अवैध रूप से काटी गई लकड़ियों से लदे एक ट्रक को असम के वनकर्मियों द्वारा रोका गया था. घटना के बाद यात्री कारों पर सिलसिलेवार हमलों के बाद असम सरकार ने वाहनों को मेघालय ले जाने से रोक दिया था. असम से मेघालय के विभिन्न प्रवेश बिंदुओं पर पुलिसकर्मियों ने बैरिकेड्स लगाए थे और लोगों से आग्रह किया गया था कि वे असम की नंबर प्लेट वाले वाहनों में मेघालय न जाएं.

ये भी पढ़ें- MS Dhoni और हार्दिक पंड्या ने ‘काला चश्मा…’ गाने पर कहां दिखाए अपने डांस के हुनर? वायरल VIDEO आपने देखा क्या

गुवाहाटी पुलिस के उपायुक्त (पूर्व) सुधाकर सिंह ने शुक्रवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था, “हम लोगों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे असम से पंजीकृत कार में मेघालय की यात्रा न करें. अगर (यात्रा करना) नितांत जरूरी है तो उन्हें सीमा के प्रवेश बिंदुओं से मेघालय की टैक्सी किराये पर लेनी चाहिए.’’ हालांकि, उन्होंने कहा कि ट्रक और टैंकर जैसे वाणिज्यिक वाहनों पर इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है.

यह पूछे जाने पर कि पाबंदियां कब तक जारी रहेंगी, सिंह ने कहा, ‘‘मैं तत्काल यह नहीं बता सकता, यह सब स्थिति पर निर्भर करता है.’’ लेकिन रविवार को बॉर्डर इलाके में शांति हो जाने पर प्रशासन ने असम की पंजीकृत कार टैक्सियों को मेघालय में प्रवेश करने की छूट प्रदान की. हालांकि प्रशासन ने बताया कि अभी भी ऐतिहात बरता जा रहा है ताकि कोई अनहोनी न हो. 

Tags: Assam Government, Assam news, Meghalaya, Violence

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें