Home /News /nation /

मिजोरम सीमा पर असम के एक स्कूल में बदमाशों ने किया विस्फोट, फिर बढ़ा तनाव

मिजोरम सीमा पर असम के एक स्कूल में बदमाशों ने किया विस्फोट, फिर बढ़ा तनाव

असम के अधिकारियों पर पत्थरबाजी करते मिजोरम के स्थानीय लोग. दोनों राज्यों में सीमा विवाद चल रहा है.

असम के अधिकारियों पर पत्थरबाजी करते मिजोरम के स्थानीय लोग. दोनों राज्यों में सीमा विवाद चल रहा है.

Assam School Blast Mizoram Border: घटना शुक्रवार रात करीब 11-11:30 बजे हुई. धमाके में स्कूल भवन की दीवार आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई. स्थानीय लोगों ने विस्फोट सुनने के बाद पुलिस को सूचित किया.

    गुवाहाटी. असम-मिजोरम सीमा पर तनाव अभी खत्म नहीं हुआ है. हैलाकांडी जिले में असम सरकार द्वारा संचालित एक प्राथमिक स्कूल में शुक्रवार रात बदमाशों ने धमाका कर दिया. दोनों राज्यों की ‘प्राकृतिक’ सीमा से असम की तरफ एकदम सीध में पड़ने वाली एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर यह घटना हुई है. पुलिस ने कहा कि जिला पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने घटना का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा किया.

    हैलाकांडी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गौरव उपाध्याय ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘घटना शुक्रवार रात करीब 11-11:30 बजे हुई. धमाके में स्कूल भवन की दीवार आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई. स्थानीय लोगों ने एक विस्फोट सुना और फिर पुलिस को सूचित किया.’ यह इलाका असम पुलिस की गुटगुटी सीमा चौकी के अंतर्गत आता है. एसपी ने बताया कि सूचना मिलने के तुरंत बाद पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे.

    जातीय पंचायत का तुगलकी फरमान, 2 भाइयों पर लगाया 34 लाख का जुर्माना, बंद किया हुक्का-पानी

    उपाध्याय ने कहा, ‘मामले की जांच की जा रही है. हमारे अधिकारी अभी भी घटनास्थल पर हैं. संपत्ति को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ, लेकिन चूंकि एक मौका लिया गया था, हम इसकी गंभीरता से जांच कर रहे हैं.’ एसपी ने कहा कि ढलेश्वरी नदी क्षेत्र में दो राज्यों की प्राकृतिक सीमा है और नदी से स्कूल की हवाई दूरी असम के अंदर 800 मीटर से एक किलोमीटर तक होगी.

    सर्वोच्च न्यायालय का अहम फैसला, मनोरोगी के बयान पर दुष्कर्म के आरोपी की बरकरार रखी सजा

    यह घटना 26 जुलाई को हुई अंतर्राज्यीय सीमा हिंसा के बाद हुई है, जिसमें असम पुलिस के छह जवानों की मौत हो गई थी और एक एसपी सहित कई अन्य घायल हो गए थे. इस साल की शुरुआत में, बदमाशों ने दो अन्य सरकारी स्कूलों को उड़ा दिया था, जिनमें से एक हैलाकांडी में था और दूसरा पड़ोसी कछार जिले में.

    पशु स्लॉटर संशोधन बिल असम में हुआ पास, CM बोले-सबको करना पड़ेगा पालन

    असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा को बताया कि ब्रिटिश प्रशासन ने 1870 में लुशाई हिल्स (वर्तमान मिजोरम) को एक जंगल दिया था. 1932 में जंगल को विभाजित कर दिया गया था जिसमें एक हिस्सा असम और दूसरा मिजोरम को जाता था.

    सरमा ने कहा था, ‘जब 1972 में मिजोरम को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया, तो यह तय किया गया था कि 1932 की सीमा ही इसकी सीमा होगी. मिजो शांति समझौते के दौरान उसी सीमा को मिजोरम की सीमा बनाने पर सहमति बनी थी. इस सीमा के आधार पर मिजोरम को 1987 में एक राज्य बनाया गया था.’

    Tags: Assam, Mizoram

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर