• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Assam-Mizoram Dispute: मिजोरम के जवानों ने गोलीबारी करने के बाद मनाया जश्न? असम के सीएम ने ट्वीट किया वीडियो

Assam-Mizoram Dispute: मिजोरम के जवानों ने गोलीबारी करने के बाद मनाया जश्न? असम के सीएम ने ट्वीट किया वीडियो

असम और मिजोरम में तनाव के चलते सीआरपीएफ तैनात की गई है. (फोटो- न्यूज18 असमिया)

असम और मिजोरम में तनाव के चलते सीआरपीएफ तैनात की गई है. (फोटो- न्यूज18 असमिया)

Assam-Mizoram Border Dispute: असम के मुख्यमंत्री ने सोमवार रात एक वीडियो ट्वीट कर दावा किया कि गोलीबारी के बाद मिजोरम में जश्न मनाया गया. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पुलिसकर्मी और कुछ आम लोग मिलकर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं.

  • Share this:

    गुवाहाटी/एजल. असम और मिजोरम (Assam Mizoram Border Violence) के बीच सीमा विवाद के अचानक खूनी संघर्ष में तब्दील हो जाने से राज्य की ‘संवैधानिक सीमा’ की सुरक्षा कर रहे असम पुलिस के कम से कम पांच जवानों की मौत हो गई. वहीं एक पुलिस अधीक्षक समेत 60 अन्य घायल हो गए. दोनों पक्षों ने हिंसा के लिए एक-दूसरे की पुलिस को जिम्मेदार ठहराया और केंद्र के हस्तक्षेप की मांग की. इससे पहले, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himant Biswa Sarma) ने दावा किया था कि झड़प में छह पुलिसकर्मियों की मौत हुई. बाद में सोमवार देर रात असम सरकार ने एक बयान में मृतक संख्या में संशोधन किया और कहा कि पांच पुलिसकर्मियों की मौत हुई जबकि 50 से ज्यादा जवान घायल हुए हैं. असम के कछार जिले के अधिकारियों ने कहा कि संघर्ष में 10 अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं.

    इस हिंसा के बाद मिजोरम और असम के मुख्यमंत्री के बीच सोशल मीडिया पर जंग छिड़ गई. असम के सीएम ने सोमवार रात 11.21 बजे एक वीडियो ट्वीट कर दावा किया कि गोलीबारी के बाद मिजोरम में जश्न मनाया गया. 29 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पुलिसकर्मी और कुछ आम लोग मिलकर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं. हालांकि News18 Hindi इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

    उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा (Zoramthanga)से बात की और उनसे विवादित सीमा पर शांति सुनिश्चित करने और सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने का आग्रह किया.

    मिजोरम के गृहमंत्री ने क्या कहा?
    इससे पहले असम के मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर घोषणा की थी कि कछार जिले में अंतर-राज्यीय सीमा पर मिजोरम की ओर से ‘उपद्रवियों’ द्वारा की गई गोलीबारी में असम पुलिस के छह जवान मारे गए. हालांकि, मिजोरम के गृह मंत्री लालचमलियाना ने एक बयान में कहा कि असम के 200 से अधिक पुलिसकर्मियों ने सीआरपीएफ की चौकी पार कर आगजनी, हमला और निहत्थे लोगों पर गोलीबारी की, जिसके बाद मिजोरम पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की.

    शाम के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों से दोनों राज्यों के बीच चल रहे सीमा विवाद पर बात की और उनसे विवाद का शांतिपूर्ण समाधान सुनिश्चित करने को कहा. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत के दौरान शाह ने उनसे अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखने को कहा. गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि सीमा विवाद को आपसी सहमति से हल करें.

    क्या है मामला?
    दोनों मुख्यमंत्रियों ने गृह मंत्री को आश्वासन दिया है कि शांति सुनिश्चित करने और सीमा मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे. इसके तुरंत बाद, मिजोरम के गृह मंत्री लालचमलियाना ने अपने बयान में कहा कि शाह के हस्तक्षेप के बाद, असम पुलिस उस जगह से हट गई है और ड्यूटी पोस्ट सीआरपीएफ कर्मियों को वापस सौंप दी गई है.

    असम के बराक घाटी के जिले कछार, करीमगंज और हैलाकांडी मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और मामित के साथ 164 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं. एक क्षेत्रीय विवाद के बाद, इस साल अगस्त 2020 और फरवरी में अंतर-राज्यीय सीमा पर झड़पें हुईं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज