• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मिजोरम से तनाव के बीच असम ने नागालैंड से सीमा विवाद किया खत्म, सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने दी जानकारी

मिजोरम से तनाव के बीच असम ने नागालैंड से सीमा विवाद किया खत्म, सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने दी जानकारी

हिंसक झड़प को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है.  (फ़ाइल फोटो)

हिंसक झड़प को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. (फ़ाइल फोटो)

दोनों ही राज्यों ने शांति स्थापित करने लिए राज्यों की सीमा पर तैनात फोर्स को तुरंत हटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस शांति बहाल के लिए असम के सीएम सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो का आभार भी व्यक्त किया. उन्होंने इसे नागालैंड सरकार का ऐतिहासिक कदम बताया.

  • Share this:

    नई दिल्ली: पूर्वोत्तर राज्य असम (Assam) का मिजोरम (Mizoram) से सीमा विवाद जारी है. इस तनाव के बीच असम ने नगालैंड के साथ अपना सीमा विवाद खत्म कर लिया है. खुद सीएम हेमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma ) ने इसके बारे में जानकारी दी है. दोनों ही राज्यों ने शांति स्थापित करने लिए राज्यों की सीमा पर तैनात फोर्स को तुरंत हटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस शांति बहाल के लिए असम के सीएम सरमा ने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो का आभार भी व्यक्त किया. उन्होंने इसे नागालैंड सरकार का ऐतिहासिक कदम बताया.

    मुख्यमंत्री हिंमता बिस्वा सरमा ने शनिवार को एक ट्वीट करके कहा “असम और नागालैंड सीमा पर तनाव कम करने की दिशा में एक बड़ी सफलता मिली जिसमें दोनों ही राज्यों के मुख्य सचिवों ने सीमावर्ती स्थानों से राज्यों की सेना को तुरंत अपने-अपने बेस कैंम्पों में वापस लेने के लिए एक समझौता किया है.

    सीएम सरमा ने आश्वस्त किया कि असम अपनी सभी सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और “पूर्वोत्तर क्षेत्र की सामाजिक और आर्थिक समृद्धि के लिए लगातार प्रयास करता रहेगा.

    मिजोरम के साथ जारी तनाव

    मिजोरम और असम के बीच सीमा विवाद का मामला अभी भी जारी है. दोनों ही राज्यों के बीच तनाव है. अब मिजोरम पुलिस ने बीते 26 जुलाई को लैलापुर में असम और मिजोरम पुलिस मे बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की.

    यह केस मिजोरम के कोलासिब में दर्ज किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक असम के सीएम के अलावा असम पुलिस के चार वरिष्ठ अधिकारियों, दो नौकरशाह के खिलाफ भी केस दर्ज किया है. बताया जा रहा है इस एफआईआर में 20 अज्ञात लोगों के नाम भी शामिल किए गए हैं. मिजोरम पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि इन सभी लोगों के खिलाफ हत्या का प्रयास और आपराधिक साजिश के रचने के लिए कानून की विभिन्न धाराओ के तहत मामला दर्ज किया गया है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज