असम प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऑयल इंडिया के कुएं को बंद करने के नोटिस को वापस लिया

असम प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऑयल इंडिया के कुएं को बंद करने के नोटिस को वापस लिया
बागजान तेल कुआं में 9 जून को भीषण आग लगी थी (फाइल फोटो, AP)

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (CM Sarbananda Sonowal) के मामले में हस्तक्षेप के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution control board) ने आदेश वापस लिया है.

  • Share this:
गुवाहाटी. असम प्रदूषण नियंण बोर्ड (PCBA) ने सोमवार को ऑयल इंडिया लि. (OIL) से इंडियन ऑयल का असम में बाघजान तेल फील्ड (Baghjan oil field) में सभी कामकाज बंद करने के आदेश को वापस ले लिया. इससे पहले, पीसीबीए (PCBA) ने इस तेल फील्ड को बंद करने का नोटिस दिया था. इस तेल फील्ड में इस महीने की शुरूआत में आग लगने की घटना के बाद नोटिस दिया गया था.

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (CM Sarbananda Sonowal) के मामले में हस्तक्षेप के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution control board) ने आदेश वापस लिया है. उन्होंने पीसबीए (PCBA) के आदेश पर अप्रसन्नता जताते हुए कहा था कि प्राधिकरणों को अधिक ‘संवेनशील’ होने की जरूरत है.

ऑयल इंडिया ने कहा था कि आदेश वापस नहीं हुआ तो वह जायेगा हाईकोर्ट
इससे पहले, ऑयल इंडिया ने रविवार को कहा था कि अगर पीसीबीए ने बाघजान तेल फील्ड को बंद करने का अपना आदेश वापस नहीं लिया तो उसके खिलाफ गुवाहाटी उच्च न्यायालय (Gauhati High Court) जाएगा.
पीसीबीए ने अपना आदेश रद्द करते हुए कंपनी से 15 दिनों के भीतर समयबद्ध तरीके से बाघजान तेल फील्ड में आग बुझाने और पर्यावरण प्रभाव को कम करने के लिये पर्यावरण प्रबंधन योजना के बारे में पूरा ब्योरा देने को कहा है.



यह भी पढ़ें: गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो-तीन दिन में इन राज्यों में हो सकती झमाझम बारिश

14 दिनों तक कुएं से होता रहा था गैस का रिसाव
बता दें कि असम के तिनसुकिया जिले में स्थित बागजान तेल कुआं में 9 जून को भीषण आग लगी थी. कुएं से 14 दिन तक अनियंत्रित तरीके से गैस का रिसाव होता रहा था. ऑयल इंडिया लिमिटेड के तेल कुएं में लगी आग इतनी भीषण थी कि उसकी लपटें 30 किलोमीटर से भी ज्यादा दूर से देखी जा सकती थीं, कई मीटर की ऊंचाई तक धुएं का गुब्बार उठ रहा था. 27 मई को हुए भीषण विस्फोट के बाद आसपास की जैव विविधता को अच्छा-खासा नुकसान हुआ था. कुएं का आग बुझाने में जुटे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) का एक दमकलकर्मी बुरी तरह घायल हो गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज