होम /न्यूज /राष्ट्र /असम में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए समलैंगिकों को मिला न्योता

असम में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए समलैंगिकों को मिला न्योता

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सलामी लेते असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा.

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सलामी लेते असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा.

75th Independence Day: गुवाहाटी में समलैंगिकों के आश्रय गृह ’तृतीय निवास’ के करीब 20-25 समलैंगिक स्वतंत्रता दिवस कार्यक ...अधिक पढ़ें

    गुवाहाटी. देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर यहां हुए एक समारोह में पहली बार असम के समलैंगिक समुदाय के कुछ सदस्यों को आधिकारिक रूप से आमंत्रित किया गया. असम की समलैंगिक कल्याण बोर्ड की सहायक उपाध्यक्ष स्वाति बिधान बरुआ ने बताया कि गुवाहाटी में समलैंगिकों के आश्रय गृह ’तृतीय निवास’ के करीब 20-25 समलैंगिक स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए.

    मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कोविड-19 पाबंदियों के मद्देनजर सादगी से आयोजित किये गए समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. बरुआ ने कहा, ‘यह हमारे लिए एक बड़ा पहला कदम है. इससे पहले, समलैंगिक कभी भी आमंत्रितों की सूची में नहीं थे. यहां तक ​​कि इस तरह के समारोहों में वे खुद भी नहीं जा पाते थे.’

    मनमोहन सिंह से दोगुना लंबा रहा PM मोदी का भाषण, वाजपेयी ने 30 मिनट में पूरी की थी स्पीच

    दूसरी ओर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा कि दशकों में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब असम में उल्फा समेत किसी उग्रवादी संगठन के आहूत बंद के बिना स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने ने उल्फा (यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम) (आई) के प्रमुख परेश बरुआ से वार्ता की मेज पर आने की अपील की. वे 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुवाहाटी में आयोजित राज्य के समारोह में बोल रहे थे.

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘जनभागीदारी के सिद्धांतों पर सही मायने में हमारी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मैं असम के लोगों को सलाम करता हूं. यह महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक है कि इस स्वतंत्रता दिवस पर किसी भी संगठन द्वारा बंद का आह्वान नहीं किया गया था.’ उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण विकास 1979 के बाद पहली बार हुआ है और आजादी का अमृत महोत्सव की शुरुआत के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है.

    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

    Tags: 75th Independence Day, Assam, Independence day

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें