liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Assembly Election 2018 LIVE: मिजोरम में वोटर लिस्ट पर बवाल, लाठीचार्ज में 10 लोग घायल

Assembly Election 2018 LIVE: मिजोरम में वोटर लिस्ट पर बवाल, लाठीचार्ज में 10 लोग घायल

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम से जुड़ी चुनाव की खबरों के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | November 07, 2018, 06:55 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    13:13 (IST)
    छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिन प्रचार करने पहुंचेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन 9 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी बस्तर पहुंचेगे. बस्तर के जगदलपुर में उनकी आम सभा आयोजित की गई है. यहां वे पहले चरण की 18 सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करेंगे. पहले चरण में 12 नवंबर को 18 सीटों और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 सीटों पर मतदान होंगे.

    7:15 (IST)
    मध्य प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है. इस सूची में 29 नामों का ऐलान किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह को वारसिवनी से टिकट दिया गया है. वहीं दो अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नाम बदले गए हैं.
    इससे पहले कांग्रेस ने मंगलवार को तीसरी लिस्ट जारी की थी, जिसमें 13 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था. वहीं दूसरी सूची में 16 और पहली सूची में 155 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इसी के साथ कांग्रेस ने अपने कुल 213 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है.

    6:36 (IST)
    मिजोरम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को हटाने की मांग को लेकर हो रहे गतिरोध को सुलझाने के लिए निर्वाचन आयोग की तीन सदस्य टीम और एक एनजीओ के कार्यकर्ताओं के बीच हुई बैठक बेनतीजा रही. तीन घंटे चली बैठक में मिजोरम सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया था. आयोग की टीम ने कहा कि मामले पर अंतिम फैसला निर्वाचन आयोग का पूर्व आयोग करेगा.

    6:36 (IST)
    एनजीओ कोओर्डिनेशन कमेटी के अध्यक्ष वनलालरौता ने कहा कि आयोग की टीम ने राज्य सरकार और नागरिक समाज को बताया कि वे भारत के निर्वाचन आयोग को अपनी पड़ताल सौंपेंगे. उन्होंने कहा, 'शशांक को हटाने पर निर्णय लिए जाने पर अभी निर्णय लिया जाना है, इसके मद्देनजर, सीईओ दफ्तर पर धरना कल (बुधवार) को फिर होगा.' उन्होंने कहा कि एनजीओ ने कहा है कि सीईओ को मिजोरम के बाहर स्थानांतरित किया जाना चाहिए और त्रिपुरा राहत शिविरों में रह रहे ब्रू मतदाताओं को मिजोरम के अंदर संबंधित मतदान केंद्रों पर मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए.

    इस बीच, गुस्साए स्थानीय लोग असम से लगती सीमा के नजदीक कोलसिब जिले के उपायुक्त दफ्तर के सामने बड़ी संख्या में जमा हो गए हैं. वे 500-700 ब्रूओं को नामित करने पर जिला प्रशासन की कथित मंशा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ये ब्रू त्रिपुरा के राहत शिविरों में रह रहे हैं.

    11:32 (IST)

    मध्य प्रदेश के सीएम की संपत्ति में पिछले पांच साल में आय में इज़ाफा हुआ है और उनकी पत्नी साधना सिंह की संपत्ति कम हुई है. लेकिन फिर भी साधना सिंह अपने पति से ज़्सीयादा अमीर हैं. हालांकि सीएम शिवराज की आय में 1 करोड़, 18 लाख 50,000 रुपए का इज़ाफा हुआ है. और अब उनके पास कुल 2 करोड़ 83 लाख 50,000 रुपए हैं. साधना सिंह की आय 5 लाख रुपए घटी है लेकिन फिर भी उनके पास अपने पति से कहीं ज़्यादा संपत्ति है. साधना सिंह कुल 3 करोड़, 52लाख रुपए की मालकिन हैं.

    मिजोरम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को हटाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों की सुरक्षाबलों से झड़प के बाद यहां हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. इन प्रदर्शनकारियों निर्वाचन सूची से ब्रू शरणार्थियों के नाम हटाने की मांग करते हुए कोलासिब जिले में उपायुक्त कार्यालय को घेर लिया था. इन लोगों को हटाने के लिए सुरक्षाबलों को लाठीचार्च करना पड़ा जिसमें कम से कम 10 लोग घायल हो गए हैं.

    इस बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लेकर जारी गतिरोध को सुलझाने के लिए निर्वाचन आयोग की तीन सदस्य टीम और एक एनजीओ के कार्यकर्ताओं के बीच हुई बैठक बेनतीजा रही.

    बता दें कि मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में 28 नवंबर को चुनाव है और मतगणना 11 दिसंबर को है.

    राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम से जुड़ी चुनाव की खबरों के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ...

    विज्ञापन

    विज्ञापन