Assembly Banner 2021

Assembly Elections 2021: बंगाल में किसकी जीत, केरल-तमिलनाडु में कौन मारेगा बाजी? देखें ओपिनियन पोल के नतीजे

विधानसभा चुनाव में किसकी होगी जीत

विधानसभा चुनाव में किसकी होगी जीत

Assembly Election 2021, Opinion Poll: चुनाव से एक महीना पहले जनता का क्या मूड है और वो किसको वोट देना चाहते हैं इसको लेकर अनुमानों का पिटारा खुल गया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 8:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2021) को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है. 2 मई को ये तय हो जाएगा कि इन राज्यों में किसकी सरकार बनने वाली है. लेकिन असली चुनाव से पहले ओपनियिन पोल (Opinion Poll) के नतीजे आने लगे हैं. यानी चुनाव से एक महीना पहले जनता का क्या मूड है और वो किसको वोट देना चाहते हैं इसको लेकर अनुमानों का पिटारा खुल गया गया है. ओपिनियन पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल (Bengal) में इस बार बीजेपी को रिकॉर्ड सीटें मिलने वाली हैं, लेकिन ऐसा लग रहा है कि सत्ता की कमान एक बार फिर से ममता बनर्जी के हाथों में ही होगी.

एबीपी और C-Voter की तरफ से कराए गए इस ओपिनियन पोल में कई हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आए हैं. बंगाल की तरह असम में भी सत्ता परिवर्तन की उम्मीद नहीं दिख रही है. यहां एक बार फिर सत्ता बीजेपी के हाथ में जाती नज़र आ रही है. आईए हर राज्य के ओपिनियन पोल पर नज़र डालते हैं.

बंगाल में किसकी सरकार?
वोट प्रतिशत- बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. टीएमसी को 43% वोट मिल सकते हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 38% वोट आ सकते हैं. जबकि कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 13% वोट मिल सकता है. वहीं अन्य के खाते में 6% वोट जा सकता है.
किसको कितनी सीटें- ओपिनियन पोल के मुताबिक ममता बनर्जी की जीत एक बार फिर से तय लग रही है. टीएमसी को 148-164 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी को 92-108 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन के खाते में 31-39 सीटें जा सकती हैं.



असम का ओपिनियन पोल
वोट प्रतिशत- असम में विधानसभा की 126 सीटें और सदन में बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए. ओपिनियन पोल के मुताबिक असम में बीजेपी और उसके सहयोगी दल को 42% वोट मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 31% वोट मिल सकता है. जबकि अन्य के खाते में 27 प्रतिशत वोट जा सकते हैं

किसको कितनी सीटें- ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी की जीत तय लग रही है. इसके मुताबिक बीजेपी+ के खाते में 68-76 सीटें जा सकती हैं. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 43-51 सीटों पर जीत मिल सकती है.

केरल में किसकी बनेगी सरकार?
वोट प्रतिशत- लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) को 40 फीसदी वोट मिल सकते हैं. जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के खाते में 33 फीसदी वोट जाने का अनुमान है. यहां बीजेपी को 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं

किसको कितनी सीटें- एलडीएफ के खाते में इस बार 83-91 सीटें जा सकती हैं. यूडीएफ को 47-55 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. इसके अलावा बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:- कड़ाके की ठंड के बाद अब झुलसाएगी गर्मी, एक्सपर्ट्स बोले- मार्च से बढ़ेगा पारा

तमिलनाडु में क्या होगा?
वोट प्रतिशत- ओपिनियन पोल के मुताबिक तमिलनाडु में एआईएडीएमके और उनके सहयोगी दल को 29 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं डीएमके गठबंधन को करीब 41 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.

किसको कितनी सीटें- डीएमके सत्ता में लौटती दिखाई दे रही है. डीएमके गठबंधन को 154-162 सीटें मिल सकती है. जबकि एआईएडीएमके गठबंधन को 58-66 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 8 सीटें जाने की संभावना है.

क्या होगा पुदुचेरी में?
वोट प्रतिशत- बीजेपी और उनके सहयोगी दलों को 46 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस और उनके गठबंधन को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

किसको कितनी सीटें- यहां बीजेपी की सरकार बन सकती है. बीजेपी को 17 से 21 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 8 से 12 सीट मिल सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज