Assembly Banner 2021

PM Modi on 1st Phase polls: असम-बंगाल में पहले चरण की वोटिंग जारी, पीएम मोदी बोले- रिकॉर्ड संख्या में करें वोट

पीएम मोदी  (तस्वीर-ANI)

पीएम मोदी (तस्वीर-ANI)

Assembly Election 2021: असम और बंगाल की 77 सीटों पर पहले चरण के दौरान मतदान शुरू हो गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दोनों राज्यों की जनता से अपील की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 8:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव (Assam-West Bengal 1st Phase Voting) के तहत पहले चरण का मतदान शुरू होने के बाद मतदाताओं से अपील की. उन्होंने कहा कि मतदाता बढ़चढ़ करमतदान करें. पीएम ने इस बाबत दो ट्वीट किए. एक ट्वीट में पश्चिम बंगाल और एक ट्वीट में असम की जनता से अपील की.

प्रधानमंत्री ने लिखा- 'असम में पहले चरण का चुनाव शुरू हो गया है. मेरा आग्रह है कि मतदान के लिए योग्य लोग रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें. मैं विशेष रूप से अपने युवा मित्रों से मतदान करने की अपील करता हूं.'

वहीं दूसरे ट्वीट में प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल की जनता से अपील की है कि वह जो भी लोग मतदान करने की श्रेणी में आते हैं वह अपना मत डालें. पीएम ने लिखा- 'पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू हो रहा है. मैं सभी मतदान करने योग्य लोगों से अनुरोध करता हूं कि वह अपनी-अपनी सीटों पर वोट अवश्य दें.'



assam bengal voting
असम और बंगाल की 77 सीटों पर चुनाव
दोनों राज्यों में पहले चरण में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1.54 करोड़ से अधिक है. पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा है, जिनमें से अधिकतर सीटें एक समय नक्सल प्रभावित रहे जंगलमहल इलाके में आती हैं. ऐसे में सबकी निगाहें इस क्षेत्र में होने वाले मतदान पर टिकी हैं.

दूसरी ओर असम की 126 सदस्यीय विधानसभा के लिये पहले चरण में शनिवार को 47 सीटों पर हो रहे चुनाव असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्रनाथ गोस्वामी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा और कई मंत्रियों की किस्मत का फैसला करेंगे. मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे खत्म होगा. मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है जिससे कोविड-19 संबंधी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित हो सके.

सत्ताधारी भाजपा 39 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी अगप ने 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. दो सीटों पर दोनों दलों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं. विपक्षी महागठबंधन सभी सीटों पर चुनाव लड़ रहा है और कांग्रेस ने 43 सीटों पर जबकि एआईयूडीएफ, सीपीआई (एमएल-एल), राजद और आंचलिक गण मोर्चा (निर्दलीय के तौर पर) ने एक-एक सीट पर उम्मीदवार खड़ा किया है. नवगठित एजेपी प्रथम चरण में 41 सीटों पर खड़ी है जबकि 78 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज