Assembly Election 2022: अगले साल चुनावी मैदान में दिखेगी असली टक्कर, इन राज्यों में है विधानसभा चुनाव

कौन मारेगा बाज़ी?

Assembly Election 2022: अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इन पांच में से चार में भाजपा की सरकार है जबकि पंजाब में कांग्रेस की. आइये देखते हैं कि इन राज्यों में कैसे बदल रहे हैं समीकरण और क्या हो सकती है आगे की तस्वीर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है. चुनावी अखाड़े में एक दूसरे को पटखनी देने के लिए राजनीति दलों ने अभी से कमर कस ली है. कहां किन राज्यों में किस पार्टी से हाथ मिलाना है, किन पुराने दुश्मनों को दोस्त बनना है और किसे आखिरी वक्त पर झटका देना है इन सारे मुद्दों पर पर्दे के पीछे खेल शुरू हो गया है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को केंद्र सरकार के लिए सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है. दरअसल दो साल के बाद ही यानी साल 2024 में लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2020) होने हैं. लिहाजा उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में जीत से किसी भी पार्टी के लिए केंद्र में सरकार बनाने की उम्मीदें जग जाती है.

    अगले साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां ज्यादातर जगहों पर फिलहाल बीजेपी का दबदबा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बीजेपी एक बार फिर से इन राज्यों में अपनी सत्ता को बरकरार रख पाएगी. या फिर कांग्रेस पार्टी अपने चाहने वालों के लिए नई उम्मीदें लेकर आएगी. सवाल ढेर सारे हैं जिनके जवाब के लिए हमें अगले साल का इंतज़ार करना पड़ेगा. लेकिन आईए एक नजर डालते हैं कि साल 2022 में किन राज्यों में चुनाव होंगे और वहां फिलहाल किसकी सरकार है.

    उत्तर प्रदेश
    मौजूदा तस्वीर: हमेशा की तरह हर किसी निगाहें अगले साल उत्तर प्रदेश पर टिकी रहेंगी. वो राज्य जहां साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने रिकॉर्ड तोड़ जीत दर्ज की थी. कहा जाता है दिल्ली की सत्ता उत्तर प्रदेश से ही तय होती है. यानी अगर किसी पार्टी को यहां जीत मिल गई तो फिर समझिए दिल्ली में उसकी सरकार पक्की है. लिहाजा बीजेपी इस बार यहां जीत के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा देगी. पिछली बार यहां बीजेपी को 312 सीटों पर जीत मिली थी.

    बदलते समीकरण:- प्रदेश में चुनावी हलचल अभी से शुरू हो गई है. खास कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकातों के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है. जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस के कई नेता बीजेपी का हाथ थामने की तलाश में है.

    पंजाब
    मौजूदा तस्वीर: पंजाब में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. पिछली बार यहां बीजेपी गठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी रही थी. बीजेपी और SAD गठबंधन को सिर्फ 15 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार बीजेपी और SAD का गठबंधन टूट गया है.

    बदलते समीकरण: पंजाब में इस बार हालात बदल गए हैं. कांग्रेस के अपने ही विधायकों ने सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. ऐसे में कांग्रेस के लिए सबसे पहले घऱ की लड़ाई को सुलझाना होगा. उधर SAD और BSP ने अभी से ही अगले साल होने वाले चुनाव के लिए हाथ मिला लिया है. कहा जा रहा है कि ये गठबंधन दलित फैक्टर से कांग्रेस को चकमा दे सकती है. उधर आम भी लगातर अपने गठबंधन को मजबूत कर रही है. यानी लड़ाई दिलचप्स होगी.

    मणिपुर
    मणिपुर में भी साल 2022 में विधानसभा चुनाव आयोजित किए जाने हैं. फिलहाल 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में भाजपा सत्ता में है. मणिपुर में 19.58 लाख वोटर्स हैं.


    गोवा
    11.45 लाख मतदाताओं वाले राज्य गोवा में भी अगले साल चुनाव होने वाले हैं. 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की सरकार है.

    उत्तराखंड
    इस साल मार्च में यहां बीजेपी ने अपना सीएम बदला था. त्रिवेंद्र सिंह रावत को सीएम के पद से हटा कर तीरथ सिंह रावत को कमान दी गई. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या तीरथ सिंह बीजेपी की सत्ता को बरकरार रख पाएंगे. पिछली बार यहां बीजेपी को 57 सीटों पर जीत मिली थी.

    गुजरात
    गुजरात में भी अगले साल के आखिर में चुनाव होंगे. पिछले चुनाव में यहां बीजेपी को 99 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज कर बीजेपी को टक्कर दी थी. अगले साल ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या कांग्रेस राज्य में बीजेपी की नॉन स्टॉप सत्ता तोड़ पाएगी.

    हिमाचल प्रदेश
    यहां अगले साल सितंबर-अक्टूर में चुनाव होंगे. फिलहाल यहां बीजेपी की सरकार है. साल 2017 में बीजेपी को 44 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटों से संतोष करना पड़ा था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.