• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Assembly Election 2022 Updates: अमृतसर पूर्व सीट से नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ भाजपा के जगमोहन सिंह राजू मैदान में

Assembly Election 2022 Updates: अमृतसर पूर्व सीट से नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ भाजपा के जगमोहन सिंह राजू मैदान में

Assembly Election 2022 Updates: पंजाब के अपने एकदिवसीय दौरे पर राहुल गांधी अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर पहुंच गए हैं. राहुल गांधी यहां मत्था टेकने के बाद यहीं से कांग्रेस के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. राहुल गांधी के साथ पार्टी के उम्मीदवार और नवजोत सिंह सिद्धू भी रहे मौजूद. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को पंजाब सरकार से मौखिक रूप से कहा कि वह एक मादक पदार्थ मामले में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता विक्रम मजीठिया की गिरफ्तारी-पूर्व जमानत याचिका पर 31 जनवरी को सुनवाई होने से पहले तक उनके खिलाफ कोई कठोर कदम न उठाए.

  • News18Hindi
  • | January 28, 2022, 00:23 IST
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO
    0:14 (IST)
     भाजपा ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ अमृतसर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से जगमोहन सिंह राजू को टिकट दिया।

    23:43 (IST)

    भाजपा की ओर से हो रहे गठबंधन के प्रयासों पर आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि भाजपा ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया. दो दिन पहले यूपी और बिहार में छात्रों पर पुलिस बल का इस्तेमाल किया गया. ऐसे माहौल में वो ये कैसे सोच सकते हैं कि कोई उनके साथ हाथ मिलाएगा. 

     
    18:20 (IST)

    विभिन्न निगरानी टीमों ने 7.02 करोड़ रुपये की 16.10 लाख लीटर शराब जब्त की है. प्रवर्तन टीमों ने 15.51 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त करने के अलावा 58.89 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ भी बरामद किया है: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय

    17:22 (IST)

    अमरोहा के हसनपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मुखिया गुर्जर का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह रहे हैं, "प्रशासन की ऐसी की तैसी ... 16 बार जेल जा चुका हूं.

    17:20 (IST)
     उत्तर प्रदेश: गृह मंत्री अमित शाह ने विधानसभा चुनाव से पहले दादरी में घर-घर जाकर चुनाव प्रचार किया

    17:19 (IST)
     अमृतसर स्थित जलियांवाला बाग पहुंचे राहुल गांधी

    16:42 (IST)

    अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक एनएचएम ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि "जनवरी 2023 तक 15 वर्ष की आयु वाले किशोर, 15-18 आयु वर्ग के तहत वैक्सीनेशन के लिए पात्र हैं. यह स्पष्ट किया गया है कि वर्ष 2005, 2006 और 2007 में पैदा हुए किशोर 15-18 वर्ष की श्रेणी में पात्र हैं."

    16:02 (IST)
     बीजेपी ने पंजाब के लिए 27 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. फतेह सिंह बाजवा को बटाला से टिकट, वहीं विजय सांपला फगवाड़ा से लड़ेंगे चुनाव

    नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को पंजाब सरकार से मौखिक रूप से कहा कि वह एक मादक पदार्थ मामले में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता विक्रम मजीठिया की गिरफ्तारी-पूर्व जमानत याचिका पर 31 जनवरी को सुनवाई होने से पहले तक उनके खिलाफ कोई कठोर कदम न उठाए. प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमण, न्यायमूर्ति ए. एस. बोपन्ना और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने मजीठिया की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की इस दलील पर गौर किया कि अग्रिम जमानत याचिका पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है क्योंकि आरोपी को ”राजनीतिक प्रतिशोध” का सामना करना पड़ रहा है. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने 24 जनवरी को मजीठिया की गिरफ्तारी-पूर्व जमानत याचिका खारिज कर दी थी.

    बीजेपी अब तक 68 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है. पार्टी ने केदारनाथ से शैलारानी रावत, हल्द्वानी से जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, झबरेड़ा से राजपाल सिंह, पिरंकलियार से मुनीश सैनी, रानीखेत से प्रमोद नैनवाल, जागेश्वर से मोहन सिंह मेहरा, लालकुंआ से मोहन सिंह बिष्ट और रुद्रपुर से शिव अरोड़ा को अपना उम्मीदवार बनाया है. जिन दो सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है, उनमें डोइवाला और टिहरी सीट भी शामिल हैं. पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वर्तमान विधानसभा में डोइवाला सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

    त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखकर विधानसभा चुनाव ना लड़ने की इच्छा जताई थी. चुनाव में राज्य की सत्तारूढ बीजेपी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच एक बार फिर कड़ी टक्कर होने की संभावना है. हालांकि, जानकारों का मानना है कि पहली बार राज्य में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) भी कुछ सीटों पर दोनों दलों के समीकरणों को प्रभावित कर सकती है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और पृथक राज्य आंदोलन का अगुआ रहा उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) भी अपना खोया प्रभाव दोबारा पाने के लिए प्रयासरत हैं.

    वर्ष 2000 में अस्तित्व में आए उत्तराखंड राज्य की जनता ने कभी भी किसी राजनीतिक दल को दोबारा सत्ता नहीं सौंपी है. बीजेपी इस बार के चुनाव में इस मिथक को तोड़ने का दावा कर रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 57 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी जबकि कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिली थी. दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी.

    दूसरी ओर कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने कोविड-19 की तीसरी लहर का हवाला देते हुए, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव स्थगित करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है. ‘राहुल प्रियंका सेना’ नामक संगठन बनाने वाले शर्मा ने याचिका में अदालत से अनुरोध किया है कि वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप तेजी से फैल रहा है इसलिए चुनाव स्थगित कर दिए जाएं.

    शर्मा ने याचिका में कहा है कि अगले 10 दिन में महामारी की तीसरी लहर आ सकती है और इसके दौरान आवश्यक सेवाओं तथा वस्तुओं की आपूर्ति किस प्रकार करनी है, इसके बारे में केंद्र और राज्य सरकारों से योजना पेश करने को कहा जाए.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0