लाइव टीवी

पिछले 50 सालों में पहली बार महाराष्ट्र में वापसी करने जा रहा है कोई मुख्यमंत्री: पीएम मोदी

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 6:58 AM IST
पिछले 50 सालों में पहली बार महाराष्ट्र में वापसी करने जा रहा है कोई मुख्यमंत्री: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को दिल्ली में संबोधित किया

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा है कि पिछले पचास सालों में एक भी मुख्यमंत्री (CM) दोबारा महाराष्ट्र (Maharashtra) की सेवा नहीं कर पाया था. उन्होंने कहा कि इस दौरान दो पूर्ण बहुमत वाली सरकार (Majority Government) आईं लेकिन उनका मुख्यमंत्री वापसी नहीं कर सका. लेकिन इस बार यह होने जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 6:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनावों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. जहां महाराष्ट्र में बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) का गठबंधन सरकार बनाता दिख रहा है, वहीं हरियाणा में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी हैं.

बीजेपी की इस सफलता की बधाई कार्यकर्ताओं को देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) नई दिल्ली में बीजेपी के दफ्तर पहुंचे और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

मोदी सरकार 2.0 में बीजेपी की पहले दोनों विधानसभा चुनावों में मिली जीत: अमित शाह
पहले बोलते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री (Home Minister) और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकर्ताओं की ओर से धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है और हरियाणा में बीजेपी पिछली बार के मुकाबले 3% वोट फीसदी में बीजेपी ने वृद्धि की है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार 2.0 में बीजेपी ने पहले दोनों राज्यों में जीत दर्ज की है.

उन्होंने यह भी कहा कि पिछली बार से पहले गुजरात और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में बीजेपी सरकार नहीं बना सकी थी, लेकिन पीएम मोदी (PM Modi) के 2014 में सत्ता में आने के बाद इन दोनों राज्यों में बीजेपी का मुख्यमंत्री बना और इस बार फिर से उनकी जीत से यह पता चलता है कि बीजेपी के मुख्यमंत्रियों के काम पर इन दोनों राज्यों की जनता ने ठप्पा लगाया है. इसके अलावा उन्होंने पीएम मोदी को श्रेय दिया और धन्यवाद कहा. इसके अलावा उन्होंने देवेंद्र फडनवीस (Devendra Fadnavis) और मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) दोनों को ही बधाई दी.

जनता ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों पर जताया भरोसा: पीएम मोदी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के संबोधन के बाद बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों राज्यों में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बहुत प्रयास और मेहनत की मैं उनका अभिनंदन करता हूं. उन्होंने महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा दोनों के मुख्यमंत्रियों के लिए कहा कि दोनों राज्यों में इन दोनों का पहला अनुभव था. उन्होंने कहा कि इससे पहले ये दोनों नेता मंत्री भी नहीं थे, उसके बाद भी सबको साथ लेकर दोनों मुख्यमंत्रियों और उनकी टीमों ने महाराष्ट्र और हरियाणा (Haryana) की सेवा की. जनता की भलाई और विकास के लिए दोनों काम करते रहे. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि जनता ने उनपर विश्वास जताया है. इतना ही नहीं पीएम ने दोनों को आगे के पांच सालों के कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दीं.
Loading...

राजनीतिक विश्लेषकों को पीएम मोदी ने दी सलाह
पीएम मोदी ने कहा कि जो राजनीतिक पंडित इन चुनावी नतीजों का विश्लेषण कर रहे हैं, उन्हें पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि हरियाणा अपने आप में अभूतपूर्व विजय है. उन्होंने कहा कि यहां पर एक सरकार के रहने के बाद पुन: जीतने की घटना बहुत कम हैं. ऐसे में पुन: सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर वापसी बड़ी बात है.

उन्होंने कहा कि पिछली बार हरियाणा में बीजेपी (BJP) को 33% वोट मिले थे और पांच साल में थोड़ा एंटी इस्टेब्लिशमेंट फैक्टर होता है लेकिन फिर भी 36% वोट इस बार बीजेपी को मिले हैं. ऐसे में खट्टर जी के काम पर जनता ने विश्वास जताया है. उन्होंने कहा कि संगठन के स्तर पर खुद उन्होंने सहयोगियों के साथ जब काम किया तो बहुत समझौते करने पड़ते थे. लेकिन 2014 के बाद परिस्थितियां बदलीं. उन्होंने कहा कि 2014 में भी उन्हें मात्र 2 सीटों का बहुमत था लेकिन उन्होंने इस बार जबरदस्त बहुमत प्राप्त किया है.

पचास सालों में पहली बार महाराष्ट्र में किसी मुख्यमंत्री ने की वापसी
पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी महाराष्ट्र (Maharashtra) में हमेशा जूनियर पार्टनर के तौर पर रहती थी. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की विशेषता यह है कि पिछले पचास सालों में एक भी मुख्यमंत्री दोबारा महाराष्ट्र की सेवा नहीं कर पाया था. उन्होंने कहा कि इस दौरान दो पूर्ण बहुमत वाली सरकार आईं लेकिन उनका मुख्यमंत्री वापसी नहीं कर सका. लेकिन इस बार यह होने जा रहा है.

उन्होंने कहा कि पिछली बार शिवसेना (Shiv Sena), बीजेपी विरोध में लड़े थे लेकिन जनता ने फैसला किया कि शिवसेना और बीजेपी विरोधी हो ही नहीं सकते. ऐसे में दोनों को जनता साथ लाई और हमने पांच साल स्थिर सरकार चलाई. इस बार जो यह वापसी हुई है, वह इसी पांच साल चली सरकार को जनता का समर्थन है. हमारे लोगों के काम करने के तरीके के प्रति जनता के विश्वास को यह प्रकट करता है.

यह भी पढ़ें: ट्वीट कर गृहमंत्री अमित शाह ने ऐसे हरियाणा में सरकार बनाने के दिए संकेत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 8:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...