Assembly Banner 2021

Assembly Elections 2021: बीजेपी के चुनाव समिति बैठक आज, पहले चरण के उम्मीदवारों पर होगी चर्चा

PTI

PTI

Assembly Elections 2021: चार राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गुरुवार को बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. इस बैठक में पीएम मोदी भी हिस्सा ले सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर (Assembly Elections 2021) आज बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक होगी. वहीं असम में भाजपा और उसके सहयोगी दलों, असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौते को बुधवार को अंतिम रूप दे दिया गया. इसकी औपचारिक घोषणा गुरुवार को की जाएगी. इससे पहले अन्य चार राज्यों - पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के उम्मीदवारों को लेकर गुरुवार को बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा ले सकते हैं.

दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बुधवार को इस सिलसिले में एक अहम बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास, अगप के अध्यक्ष व राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, भाजपा नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे.

 असम गण परिषद को 25 सीटें जबकि यूपीपीएल को 12 सीटें
इस बीच, सूत्रों ने बताया कि सीटों के तालमेल के मुताबिक असम गण परिषद  को 25 सीटें जबकि यूपीपीएल को 12 सीटें मिल सकती हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में अगप को 14 सीटों पर जीत मिली थी. यूपीपीएल भाजपा के साथ गठबंधन का हाल ही में हिस्सा बनी है. फिलहाल विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है.
असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा. पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है.



तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार को उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है
पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा उम्मीदवारों की अपनी पूरी सूची शुक्रवार को और चुनावी घोषणापत्र अगले सप्ताह के शुरुआत में जारी किये जाने की संभावना है. यह जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी. सूत्रों ने कहा कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी पिछले चुनावों की तरह उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगी.

टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘हमने 27 फरवरी को मतदान की तारीखों की घोषणा से पहले ही मसौदा सूची तैयार कर ली थी, हमने शुरू में चरणों में सूची जारी करने का फैसला किया था. हालांकि अब पार्टी प्रमुख द्वारा 294 उम्मीदवारों की पूरी सूची 5 मार्च को घोषित की जाएगी.’ उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा अपना घोषणापत्र 9 मार्च को जारी किये जाने की उम्मीद है.

पहले दो चरणों के लिये उम्मीदवारों के नाम पर बंगाल बीजेपी आज लेगी फैसला
पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बुधवार को कहा कि पार्टी की राज्य इकाई ने राज्य के विधानसभा चुनाव के शुरुआती दो चरणों में हर सीट पर औसतन 4-5 नामों को छांटा है और इनमें से अंतिम नाम पर फैसला चार मार्च को होगा. कौन सा उम्मीदवार किस सीट से चुनाव लड़ेगा इस पर अंतिम फैसला लेने वाली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को नई दिल्ली में बैठक होगी जिसमें 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय किये जाएंगे.

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च और एक अप्रैल को क्रमश: पहले और दूसरे चरण के विधानसभा चुनावों में 30-30 सीटों पर चुनाव होने हैं. दूसरे चरण में जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की नंदीग्राम विधानसभा सीट भी आती है. घोष ने कहा, 'हमें अपनी जिला इकाइयों से पहले दो चरणों के लिये 120-140 नाम प्राप्त हुए हैं.

इनके अलावा सैकड़ों और नाम हैं. हमनें 20-25 नाम प्रत्येक सीट के लिये रखे और उनमें से हर सीट के लिये 4-5 नाम छांटे. कुछ और नाम हटाए जाएंगे और उसके बाद, पार्टी नेतृत्व को अंतिम नाम तय करना है.' बंगाल के चुनाव में टीएमसी और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है. ये चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में होंगे. मतगणना दो मई को होनी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज