Assembly Elections 2021 Results: असम, बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी की इन 5 सीटों पर रहेगी पूरे देश की नजर

 विधानसभा चुनाव 2021 के नतीजे आज यानि रविवार को घोषित होंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

विधानसभा चुनाव 2021 के नतीजे आज यानि रविवार को घोषित होंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

विधानसभा चुनाव परिणाम (Assembly Election Results) 2021: असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी की कुल 822 सीटों पर मतों की गिनती जारी है. हालांकि इन तमाम सीटों में से कुछ सियासी जंग ऐसी भी हैं, जिनपर समूचे देश की नजरें बनी हुई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव 2021 के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है और थोड़ी देर में नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. चुनाव आयोग की मतगणना प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बार चार राज्य- असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगावल और एक केंद्र शासित प्रदेश- पुडुचेरी चुनावी दौर से गुजर रहे थे. बीती मार्च से जारी मतदान प्रक्रिया के बाद आज 822 सीटों पर नतीजे आएंगे, लेकिन इन तमाम सीटों में से कुछ सियासी जंग ऐसी भी हैं, जिन पर समूचे देश की नजरें बनी हुई है. आइए पांचों राज्य की सबसे खास सीटों के बारे में जानते हैं.

पश्चिम बंगाल

विधानसभा चुनाव 2021 के दौरान सियासी रूप से सबसे ज्यादा सक्रिय राज्य पश्चिम बंगाल रहा. तृणमूल कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाले राज्य ने कई उठा-पटक देखी, लेकिन सबसे खास था मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार में मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी का दल बदलना. बीते साल नवंबर में अधिकारी ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. कभी सीएम बनर्जी के करीबी रहे अधिकारी आज हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम से उन्हीं के खिलाफ बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

विधानसभा चुनाव 2021: नतीजों से जुड़े लाइव अपडेट्स यहां देखें
केरल

बीते चुनावों की तुलना में इस बार बीजेपी केरल में भी सक्रिय नजर आई. राज्य में पार्टी ने राज्य के अध्यक्ष के सुरेंद्रन पर दांव लगाया है. उन्हें मौजूदा विधायक एलडीएफ के केयू जेनिश कुमार और यूडीएफ के रॉबिन पीटर से टक्कर मिलेगी.

तमिलनाडु



2018 में डीएमके के प्रमुख रहे एम करुणानिधि की मौत के बाद यह पहली बार होगा जब एमके स्टालिन चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने कोलाथुर सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इस बार उन्हें AIADMK के आदि राजाराम और AMMK के जे अरुमुगम चुनौती पेश कर रहे हैं.

असम

बीजेपी के दिग्गज और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा जलुकबारी सीट से मैदान में हैं. वे लगातार पांचवी बार इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस ने रोमेन बोरठाकुर को मैदान में उतारा है.

पुडुचेरी

भौगोलिक रूप से आंध्र प्रदेश में स्थित हैदराबाद यानम इस बार की अहम सीट के रूप में सामने आया है. वजह है कि यहां से AINRC नेता एन रंगास्वामी चुनाव लड़ रहे हैं. हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि रंगास्वामी को यहां कापु समुदाय के प्रतिनिधि 35 वर्षीय गोलापल्ली अशोक से कड़ी टक्कर मिल सकती है. उन्होंने टिकट न मिलने पर बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था और अब वे कांग्रेस के समर्थन के साथ स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज