liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Assembly Election Result 2018: आज तीन राज्यों के सीएम चुनेंगे राहुल गांधी, शाम तक हो सकता है फैसला

Assembly Election Result 2018: आज तीन राज्यों के सीएम चुनेंगे राहुल गांधी, शाम तक हो सकता है फैसला

LIVE Assembly Election Result 2018 (असेंबली इलेक्शन रिजल्ट २०१८): मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव Results के Live Updates के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | December 13, 2018, 08:14 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    8:13 (IST)

    कांग्रेस ने तीन राज्यों में जीत हासिल की. सभी राज्यों में ग्रामीण आबादी की हिस्सेदारी काफी ज्यादा है. 


    8:11 (IST)
    मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता का ताज किसके सिर पर सजेगा- इसे लेकर संशय बना हुआ है. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इन तीनों राज्यों के लिए नियुक्त पर्यवेक्षकों और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ राहुल गांधी की बैठक के बाद ही गुरुवार को नामों की घोषणा की जा सकती है.

    8:10 (IST)
    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 15 वर्षों के बाद बड़ी जीत दिलाने में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की भूमिका को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सिंहदेव और बघेल मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं. सिंहेदव ने अंबिकापुर से और बघेल ने पाटन से जीत हासिल की है.

    8:03 (IST)
    छत्तीसगढ़  में  कांग्रेस ने अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 29 सीटों में से 25 सीटों पर तथा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 10 में से सात सीटों पर जीत हासिल की है.छत्तीसगढ़ में अनसूचित जनजाति की संख्या लगभग 32 फीसदी है और राज्य के दोनों प्रमुख दलों भारतीय जनता पार्टी तथा कांग्रेस ने इन सीटों पर जीत के लिए कोशिश की थी.

    8:02 (IST)
    आदिवासी बाहुल्य छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को आदिवासी और अनुसूचित जाति वर्ग का साथ मिला है.  राज्य में इस चुनाव में 90 में से कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत हासिल की है. छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 29 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए तथा 10 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. इस वर्ष हुए विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने इन सीटों पर बड़ी जीत हासिल की है.

    8:00 (IST)

    उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को विधानसभा चुनावों में मिली जीत की बधाई दी. अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, 'कांग्रेस और खासकर इसके अध्यक्ष राहुल गांधी को इन चुनावों में बड़ी जीत के लिये बधाई. उन्होंने हर आरोप और आलोचना को झेला तथा अब इस जीत के लिये श्रेय के हकदार हैं. मतगणना के दिन जश्न मनाना काफी अच्छा लगता है.'

    15:40 (IST)

    शिवराज ने कहा कि चुनाव के दौरान सभी ने पूरी मेहनत से काम किया. जनता हमेशा अपनी पसंद चुनती है.हमें विश्वास है कि कांग्रेस वचनपत्र के वादे पूरा करेगी. नई सरकार से शिवराज ने अपील भी की. उन्होंने कहा कि विकास की योजनाओं को जारी रखें.

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री चुन सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष आगामी लोकसभा से चार महीने पहले कार्यकर्ताओं को नाराज नहीं करना चाहते हैं, ऐसे में यह उनकी बड़ी परीक्षा है.  राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार गठन के लिए संख्याबल जुटने के बाद निर्वाचित विधायकों ने राहुल गांधी को मुख्यमंत्रियों के नाम पर फैसला करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है.

    कांग्रेस नेताओं के अनुसार राहुल गांधी ने भी इन तीनों राज्यों में मुख्यमंत्रियों के पदों के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं की की पसंद जानने के लिए मोबाइल संदेश एप से सीधे उनसे संपर्क किया. राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आगे हैं. मध्य प्रदेश में कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रबल दावेदार हैं.

    पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में कांग्रेस बहुमत से महज दो कदम दूर रही कांग्रेस को सपा-बसपा ने समर्थन दे दिया है. कांग्रेस ने यहां 114 सीटें जीती हैं, जबकि बीजेपी के पास 108 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 116 है. ऐसे में बसपा और सपा का समर्थन मिलने के बाद कांग्रेस का आंकड़ा 117 पहुंच गया है.

    LIVE Updates - मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम २०१८ (Madhya pradesh, Rajasthan, Chhattisgarh, Telangana and Mizoram Assembly Election Result 2018) के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ...

    विज्ञापन

    विज्ञापन