Home /News /nation /

asteroid of 24 times bigger size than qutub minar moving fast towards the earth what is to be feared know

धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा कुतुब मीनार से 24 गुना बड़े आकार का एस्‍टेरॉयड, क्या डरने वाली है बात, जानें

पृथ्‍वी के बेहद करीब बड़ा एस्‍टेरॉयड होने का दावा किया गया है.

पृथ्‍वी के बेहद करीब बड़ा एस्‍टेरॉयड होने का दावा किया गया है.

नासा (NASA) का दावा है कि धरती के बेहद करीब एक बड़ा एस्‍टेरॉयड (Asteroid) आ पहुंचा है जो आकार में कुतुब मीनार से 24 गुना बड़े आकार का है. इसको लेकर कहा गया है कि यह 27 मई को धरती के करीब से गुजर जाएगा.

नई दिल्‍ली.  नासा (NASA) का दावा है कि धरती के बेहद करीब एक बड़ा एस्‍टेरॉयड (Asteroid) आ पहुंचा है जो आकार में कुतुब मीनार से 24 गुना बड़ा है. इसको लेकर कहा गया है कि यह 27 मई को धरती के करीब से गुजर जाएगा. हालांकि इसके करीब से गुजरने को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे पृथ्‍वी को कोई नुकसान नहीं होगा, क्‍योंकि यह करीब 40 लाख किमी दूर रहेगा. यह एस्‍टेरॉयड सूर्य के ही चक्‍कर लगा रहा है. ऐसा आकलन है कि यही एस्‍टेरॉयड 2055 में एक बार फिर धरती के करीब से गुजर सकता है. इसका नाम (Asteroid (7335) 1989 JA) रखा गया है.

नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्‍जेक्‍ट स्‍टडीज में कहा गया है कि एस्‍टेरॉयड को खतरनाक माना जाता है. अगर ये धरती से टकराए तो बड़ा नुकसान संभव है. इसकी रफ्तार 76,000 किमी प्रति घंटा है. नासा ने इसे संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्र ग्रह की श्रेणी में रखा है. इस एस्‍टेरॉयड को अमेरिका के एलिनोर हेलिन ने 1989 में खोजा था. धरती के करीब आने पर टेलिस्कोप की मदद से इस एस्‍टेरॉयड को देखा जा सकता है.

एस्‍टेरॉयड बहुत तेजी से अपनी कक्षा बदल रहा 

नासा का कहना है कि यह एस्‍टेरॉयड बहुत तेजी से अपनी कक्षा बदल सकता है, ऐसे में यह चिंता का कारण तो है. इस पर निगरानी रखी जा रही है. यदि यह धरती, अन्‍य ग्रह या चंद्रमा से टकरा तो मुसीबत आ सकती है. नासा ने यह भी कहा है कि धरती के करीब आने वाले ऐसे एस्‍टेरॉयड को हजारों की संख्‍या में पहले देखा जा चुका है.  वरिष्ठ खगोल विज्ञानी डा शशिभूषण पांडेय ने बताया कि बहुत छोटे आकार के पिंड धरती के वातावरण में आते ही जल जाते हैं, लेकिन बड़े आकार के धरती से टकरा सकते हैं. 27 मई को धरती के नजदीक से गुजर रहे क्षुद्रग्रह का आकार बहुत बड़ा है. यह करीब 1.80 किमी का है.

Tags: Asteroid, Nasa

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर