24 जुलाई को धरती के पास से गुजरेगा London Eye से 50% बड़ा उल्कापिंड, नासा की चेतावनी

24 जुलाई को धरती के पास से गुजरेगा London Eye से  50% बड़ा उल्कापिंड, नासा की चेतावनी
24 जुलाई को पृथ्वी के पास से गुजरेगा लंदन आई से बड़ा उल्कापिंड (फाइल फोटो)

नासा (NASA) ने एक चेतावनी जारी की है कि 24 जुलाई को एक बेहद बड़ा उल्कापिंड (Asteroid) धरती के पास से गुजरेगा. यह उल्कापिंड आकार में लंदन आई (London Eye) से भी बड़ा होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट के इस दौर में अब एक और आफत धरती की ओर बढ़ रही है. ये आफत आसमान से आने वाली है जिसके लिए 24 जुलाई का दिन बेहद अहम है. दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने एक चेतावनी जारी की है कि 24 जुलाई को एक बेहद बड़ा उल्कापिंड (Asteroid) धरती के पास से गुजरेगा. नासा के मुताबिक यह उल्कापिंड आकार में लंदन आई (London Eye) से भी बड़ा और खतरनाक होगा.

बता दें कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ऐसे ऐस्टरॉइड्स पर नजर रखती है. नासा ने बताया कि यह ऐस्टरॉइड्स लंदन के प्रसिद्ध लैंडमार्क और पर्यटक स्थल 'लंदन आई' से भी बड़ा होगा. लंदन आई की ऊंचाई 443 फीट है. NASA के मुताबिक धरती के पास से गुजरने वाला यह उल्कापिंड (ऐस्टरॉइड्स) लंदन आई से आकार में 50 प्रतिशत बड़ा हो सकता है. इसका नाम Asteroid 2020ND दिया गया है. यह उल्कापिंड 170 मीटर चौड़ा होगा.

48,000 किमी/घंटे की होगी रफ्तार
नासा ने मुताबिक जब यह उल्कापिंड धरती के पास से गुजरेगा उस वक्त इसकी रफ्तार करीब 48,000 किमी/घंटे की होगी. यह धरती के 0.034 AU (Astronomical unit) की रेंज के अंदर तक आएगा. एक एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट 150 मिलियन किलोमीटर के बराबर होती है यानी कि जितनी दूरी पृथ्वी और सूरज के बीच है. नासा ने कहा कि ऐसे करीब 22 उल्कापिंड (ऐस्टरॉइड्स) हैं जो आने वाले सालों में पृथ्वी के करीब आ सकते हैं और टक्कर की संभावनाएं हो सकती हैं.
अगले 5 साल में पृथ्वी से टकरा सकता है ये उल्कापिंड


बता दें कि नासा का Sentry सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है. इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके धरती से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है. इनमें सबसे बड़ा उल्कापिंड 29075 (1950 DA) है, जो 2880 तक नहीं आएगा. 2020-2025 के बीच 2018 VP1 नामक उल्कापिंड के धरती से टकराने की संभावना है, लेकिन यह सिर्फ 7 फीट चौड़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज