हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘अस्त्र’ का सफलतापूर्वक परीक्षण

हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘अस्त्र’ का सफलतापूर्वक परीक्षण
(सांकेतिक तस्वीर)

स्वदेशी तकनीक से विकसित बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल (BVRSM) मिसाइल ‘अस्त्र’ का रक्षा बेड़े में शामिल करने से पहले बुधवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.

  • भाषा
  • Last Updated: September 26, 2018, 10:31 PM IST
  • Share this:
स्वदेशी तकनीक से विकसित बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल (BVRSM)  मिसाइल  ‘अस्त्र’ का रक्षा बेड़े में शामिल करने से पहले बुधवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. स्वदेशी टेक्निक से विकसित इस मिसाइल की खासियत है कि ये दृश्यता सीमा से बाहर हवा से हवा में मार करने में सक्षम है.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि मिसाइल को भारतीय वायु सेना के युद्धक विमान से दोपहर में दागा गया और उसने मानवरहित विमान (यूएवी) ‘बंशी’ को सफलतापूर्वक निशाना बनाया.

(ये भी पढ़ें - PM मोदी कर सकते हैं इजरायल से डील, ऐसी हो जाएगी इंडियन आर्मी की ताक़त)



रक्षा विभाग ने बयान जारी कर बताया कि ‘अस्त्र’ को भारतीय वायुसेना के विमान एसयू-30 से सफलतापूर्वक दागा गया, जिसने कलईकुंडा वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरी थी. मिसाइल ने उच्च मारक क्षमता के साथ सफलतापूर्वक निशाना लगाया जो मिशन के लक्ष्य को पूरा करता है.



(ये भी पढ़ें- 1962 जैसा नहीं है भारत, इन 20 'ब्रह्मास्त्र' से घबराता है चीन)

बयान में कहा गया, ‘‘अभी तक हुए परीक्षणों में अस्त्र को पूरी तरह एसयू 30 विमान से दागा गया. विमान परीक्षण इसलिए महत्व रखता है कि यह रक्षा बेड़े में शामिल किए जाने से पहले अंतिम परीक्षण का हिस्सा था.’’ बयान में कहा गया है कि अस्त्र 20 से अधिक परीक्षणों से गुजर चुकी है.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और सहयोगी टीम सदस्यों के प्रयासों की सराहना की जो इस मिशन में शामिल थे.

उन्नत हथियार प्रणाली के स्वदेशी डिजाइन और विकास में भारत ने उच्च स्तर की क्षमता हासिल कर रखी है.

( ये भी पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी के इस कदम से बौखला गया था पाकिस्तान!)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading