होम /न्यूज /राष्ट्र /

अंतरिक्षयात्रियों ने ढूंढी अबतक की सबसे बड़ी आकाशगंगा, सूर्य से 240 अरब गुना विशाल है

अंतरिक्षयात्रियों ने ढूंढी अबतक की सबसे बड़ी आकाशगंगा, सूर्य से 240 अरब गुना विशाल है

इससे विशाल रेडियो आकाशगंगाओं को लेकर हमारी समझ विकसित होगी (image-science.org)

इससे विशाल रेडियो आकाशगंगाओं को लेकर हमारी समझ विकसित होगी (image-science.org)

अंतरआकाशंगगीय माध्यम के साथ यह जेट और लोब किसी सिंक्रोट्रोन ( एक तरह की ताकतवर एक्स-रे मशीन जो इलेक्ट्रॉन की गति को बढ़ाने का काम करती है) मशीन की तरह काम करता है.

अंतरिक्षयात्रियों ने एक अदभुत खोज करते हुए अब तक की सबसे बड़ी आकाशगंगा का पता लगाया है. एलसिओनस अंतरिक्ष में 3 अरब प्रकाश वर्ष दूर मौजूद एर रेडियो आकाशगंगा है. इसकी संरचना करीब 163 लाख प्रकाश वर्ष लंबी है. इसे गैलेक्टिक (सौरमंडल में मौजूद आकाशगंगा) उत्पत्ति के बाद की सबसे बड़ी खोज कही जा रही है. हमे इसके बारे में अभी तक बहुत कम जानकारी थी.

यही वजह है कि यह खोज बहुत काम की और उल्लेखनीय है. इससे विशाल रेडियो आकाशगंगाओं को लेकर हमारी समझ विकसित होगी. साथ ही इसके जरिए हम अंतरिक्ष की विशालता के जरिए तैरते अंतर आकाशगंगाओं के माध्यमों को भी समझ पाएंगे. विशालकाय रेडियो आकाशगंगा ब्रह्मांड की अनसुलझी पहेली है. जो अपनी मेजबान आकाशगंगा और आकाशगंगा कोर से निकले विशाल जेट और लोब से बना हुआ है.

सिंक्रोट्रोन की तरह करता है काम

अंतरआकाशंगगीय माध्यम के साथ यह जेट और लोब किसी सिंक्रोट्रोन ( एक तरह की ताकतवर एक्स-रे मशीन जो इलेक्ट्रॉन की गति को बढ़ाने का काम करती है) मशीन की तरह काम करता है. एलिसोनियस आकाशगंगा की खोज नासा के वाइड फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर उपग्रह वेधशाला और यूरोप में मौजूद Low फ्रिक्वेंसी ARray (LOFAR) का डेटा इस्तेमाल करके की गई. (यह पूरे यूरोप की 52 जगहों पर वितरित किया गया 20 हजार एंटीना का एक नेटवर्क है.)

सूरज से 240 अरब गुना बड़ा

खगोलविदों ने पाया कि यह आकाशगंगा मानक अंडाकार आकाशगंगा है जो सूरज से करीब 240 अरब गुना अधिक विशाल है.

Tags: Galaxy, Science news, Science News Today

अगली ख़बर