महाराष्ट्र सरकार के मंत्री का दावा- कांग्रेस, NCP के कम से कम 50 विधायक बीजेपी के संपर्क में

महाजन का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के कई नेता हाल ही में पार्टी छोड़ चुके हैं.

भाषा
Updated: July 29, 2019, 1:05 AM IST
महाराष्ट्र सरकार के मंत्री का दावा- कांग्रेस, NCP के कम से कम 50 विधायक बीजेपी के संपर्क में
महाजन का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के कई नेता हाल ही में पार्टी छोड़ चुके हैं.
भाषा
Updated: July 29, 2019, 1:05 AM IST
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने रविवार को दावा किया कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपना पाला बदलने के लिए कांग्रेस और NCP के कम से कम 50 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं.

महाजन का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के कई नेता हाल ही में पार्टी छोड़ चुके हैं. महाजन ने कहा, 'कांग्रेस और NCP के करीब 50 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं.

NCP की वरिष्ठ नेता चित्रा वाघ ने एक महीने पहले बीजेपी में शामिल होने की इच्छा जताते हुए दावा किया था कि उनका अपनी मूल पार्टी (NCP) में कोई भविष्य नहीं है.

उन्होंने कहा,'विधायक अनुरोध कर रहे हैं कि वे विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल होना चाहते हैं... कांग्रेस लड़खड़ा रही है और अगले कुछ हफ्तों में, NCP कमजोर दिखेगी.' महाजन ने शरद पवार के इन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि बीजेपी कांग्रेस और NCP को हराने के लिए उनके नेताओं के खिलाफ सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है.

इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच 288 विधानसभा सीटों में से 240 सीटों पर सहमति बनी है.

विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में

विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होगा. उन्होंने कहा कि राज ठाकरे के नेतृत्व वाली मनसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के बारे में आपत्तियों के चलते विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की योजना बना रही है.
Loading...

पवार ने कहा कि दोनों प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेता शेष सीटों के लिए स्वाभिमानी पक्ष जैसे अन्य संगठनों से बात करेंगे. उन्होंने कहा, 'NCP और कांग्रेस राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 240 सीटों पर सहमत हुई हैं.'

पवार ने बताया कि सीट बंटवारे पर बातचीत पूरी कर ली जाएगी और अगले कुछ दिनों में विधानसभा क्षेत्रवार उम्मीदवारों की सूची तैयार की जायेगी.

पवार ने कहा- 

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कांग्रेस-NCP गठबंधन के साथ आने के सवाल पर पवार ने कहा, 'मुंबई में मैंने कुछ मनसे नेताओं से मुलाकात की. हाल में राज ठाकरे सोनिया गांधी से मिले. मनसे नेताओं को ईवीएम को लेकर संदेह है और उनका मानना है कि इस संबंध में कुछ फैसला किए जाने की आवश्यकता है. मनसे चुनाव बहिष्कार के पक्ष में है, लेकिन यह हमारे लिये स्वीकार्य नहीं है.'

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कई राजनीतिक दल ईवीएम के खिलाफ हैं और मामला अदालत में भी है.

पवार ने कहा, 'लेकिन किसी ने भी चुनाव बहिष्कार का फैसला नहीं किया है.' अपनी पार्टी के कुछ नेताओं के सत्तारूढ़ बीजेपी और शिवसेना में शामिल होने के बारे में पवार ने कहा, 'सत्ता में बैठे लोग सत्ता का दुरुपयोग कर रहे हैं और अन्य दलों के नेताओं को अपने साथ जोड़ने को विवश करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग, सीबीआई और एसीबी जैसी एजेंसियों की मदद ले रहे हैं.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 12:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...