PM मोदी आज करेंगे दुनिया की सबसे ऊंची रोड टनल का उद्घाटन, सेना को होगा बड़ा फायदा

पीएम मोदी कल अटल टनल का उद्घाटन करेंगे.
पीएम मोदी कल अटल टनल का उद्घाटन करेंगे.

मनाली से लेह को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग (Atal Tunnel) आखिरकार 10 साल में बनकर तैयार हो गई है. PM मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को इसका उद्घाटन करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2020, 1:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की अटल सुरंग (Atal Tunnel) का उद्घाटन करेंगे. चीफ इंजीनियर केपी पुरुषोत्तम ने बताया है- 'ये बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) की दस वर्षों की मेहनत का नतीजा है. ये सुरंग आत्मनिर्भर भारत का उदाहरण है.'

गौरतलब है कि मनाली से लेह को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग आखिरकार 10 साल में बनकर तैयार हो गई है. पहले इसे 6 साल में बनाकर तैयार किया जाना था, लेकिन बाद में 4 साल और अधिक टाइम बढ़ गया. अटल सुरंग 10,000 फीट से ज्यादा लंबी है. इससे मनाली और लेह के बीच के सफर की 46 किमी दूरी घटेगी.


यह अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल है. इसमें हर 60 मीटर की दूरी पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं. इतना ही नहीं सुरंग के भीतर हर 500 मीटर की दूरी पर इमर्जेंसी एग्जिट भी बनाए गए हैं.इसे बनाने में BRO के इंजीनियरों और कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. क्योंकि सर्दियों में यहां काम करना बेहद मुश्किल हो जाता था.



सेना को मिलेगा फायदा
इस सुरंग का बड़ा फायदा सेना को मिलेगा. सुरंग के जरिए लद्दाख तक हथियारों और रसद की आपूर्ति पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगी. यह टनल इस तरीके से बनाई गई है कि इसके अंदर एक बार में 3000 कारें या 1500 ट्रक एकसाथ निकल सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज