होम /न्यूज /राष्ट्र /कोरोना की तीसरी लहर की खबरों के बीच अगस्त में वैक्सीनेशन में आई तेजी, देखिए आंकड़े

कोरोना की तीसरी लहर की खबरों के बीच अगस्त में वैक्सीनेशन में आई तेजी, देखिए आंकड़े

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच लोगों में वैक्सीन के प्रति जागरूकता देखी जा रही है.

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच लोगों में वैक्सीन के प्रति जागरूकता देखी जा रही है.

Corona Vaccination: पिछले महीनों की तुलना में अगस्त में प्रति दिन टीकाकरण की औसत दर सबसे अधिक 52.16 लाख खुराक थी. जबकि ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच देशभर में वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले महीनों की तुलना में अगस्त महीने में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में तेजी दर्ज की गई है. अगस्त के पहले 24 दिनों में, देश भर में कम से कम 12.52 करोड़ डोज दिए गए, जो मई में दी गई खुराक से दोगुने से अधिक थे. आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में मई के महीने में 6.11 करोड़ खुराकें, जबकि जून में 11.95 करोड़ और जुलाई में 13.45 करोड़ वैक्सीन की खुराकें दी गई.

    पिछले महीनों की तुलना में अगस्त में प्रति दिन टीकाकरण की औसत दर सबसे अधिक 52.16 लाख खुराक थी. जबकि जुलाई के महीने में यह आंकड़ा 45 के पार भी नहीं गया था. जून में प्रति दिन औसत टीकाकरण दर लगभग 40 लाख थी जबकि मई में यह 20 लाख से कुछ ही कम थी.

    अब तक दी गई वैक्सीन की 60 करोड़ खुराक
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में दी गईं कोविड-19 रोधी टीके की खुराकों की संख्या बुधवार को 60 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘सबको टीका, मुफ्त टीका’ पहल के तहत, भारत ने 60 करोड़-टीकाकरण का आंकड़ा पार किया. सभी को बधाई!’

    मंत्री ने कहा कि भारत को 10 करोड़ का आंकड़ा छूने में 85 दिन लगे थे और इसके बाद 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन तथा 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन और लगे थे. मांडविया ने बताया कि देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक के आंकड़े पर पहुंचने में 24 दिन लगे तथा फिर छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 20 दिन और लगे जबकि 60 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 19 दिन और लगे.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Corona vaccine trial

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें