स्मिथ की हूटिंग पर बोला ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स के दर्शकों से नहीं थी ऐसे व्यवहार की उम्मीद

जब दर्द से कहराते हुए स्टीव ‌स्मिथ (Steve Smith) ड्रेसिंग रूम की और लौट रहे थे तो दर्शक उनकी हूटिंग करने लगे

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 5:08 PM IST
स्मिथ की हूटिंग पर बोला ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स के दर्शकों से नहीं थी ऐसे व्यवहार की उम्मीद
चोट लगने के बाद स्टीव स्मिथ ने ने क्रीज छाेड़ने का फैसला कर लिया था
News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 5:08 PM IST
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट संघ (एसीयू) ने जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer)  के बाउंसर से पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (steve smith) के गर्दन पर चोट लगने के बाद हुई हूटिंग की आलोचना करते हुए कहा कि खेल में अच्छे आचरण की जरूरत है.  स्मिथ को दिन के दूसरे सत्र में आर्चर (Jofra Archer) की गेंद पर चोटिल होने के कारण क्रीज छोड़ना पड़ा था. उन्होंने हालांकि मैदान पर वापसी की और आखिर में 92 रन बनाकर पगबाधा आउट हुए. इस तरह से वह सीरीज में पहली बार शतक नहीं जमा पाए.





ऑस्ट्रेलिया में खिलाड़ियों की अगुवाई करने वाले एसीए ने कहा चोटिल खिलाड़ी के साथ ऐसा आचरण गलत है. एसीए के अध्यक्ष ग्रेग डायर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलिस्टर निकोलसन ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि क्रिकेट में इससे कहीं बेहतर आचरण की अपेक्षा की जाती है. लार्ड्स को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है वहां इससे काफी बेहतर आचरण होना चाहिए था.

उन्होंने ने कहा कि  हमने जो देखा वह एक युवा की बहादुरी थी जिसका अपमान नहीं, सम्मान किया जाना चाहिए था.  बयान में कहा गया कि इंग्लैंड में दर्शकों का आचरण शानदार रहा है, लेकिन जब कोई चोटिल होता है तब हूटिंग नहीं की जानी चाहिए थी.  मार्क टेलर और इयान हिली जैसे ऑस्टेलिया के दिग्गजों ने भी दर्शकों के इस आचरण को निराशाजनक बताया. गेंद से छेड़छाड़ मामले में एक साल की प्रतिबंध झेलने के बाद स्मिथ (steve smith) की यह पहली टेस्ट सीरीज है.


Loading...


दर्द से कराहते हुए जा रहे थे  स्मिथ, तभी हूटिंग करने लगे दर्शक





जोफ्रा आर्चर की गेंद पर स्मिथ के गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी






हूटिंग उस समय हुई जब यह स्टार बल्लेबाज 80 रन पर था, तभी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर  (Jofra Archer) की 92.3 मील प्रति घंटे की रफ्तार से की गयी गेंद उनकी गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी. स्मिथ मुंह के बल नीचे गिर गए. उन्होंने जो हेलमेट पहन रखा था उस पर गर्दन के बचाव की सुविधा नहीं थी. हेलमेट में इस तरह की व्यवस्था फिल ह्यूज की 2014 में सिडनी में एक घरेलू मैच में बाउंसर लगने से हुई मौत के बाद की गई थी.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के चिकित्साकर्मियों ने स्मिथ का मैदान पर ही उपचार किया. इसके बाद वह उठ गए और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम चिकित्सक रिचर्ड सॉ के साथ लंबी बातचीत के बाद रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया. जब वह मैदान पर वापस लौट रहे थे तब कुछ दर्शकों ने उनकी हूटिंग की.




स्मिथ (steve smith)  ने 46 मिनट तक मैदान से बाहर रहने के बाद पीटर सिडल के आउट होने पर फिर से क्रीज पर संभाली और इसके बाद उन्होंने क्रिस वोक्स की जो दूसरी और तीसरी गेंद खेली उस पर चौके लगाए, लेकिन जब वह 92 पर थे तब उन्होंने वोक्स की गेंद को छोड़ दिया जो उन्हें पगबाधा आउट कर गई.






News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 5:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...