Home /News /nation /

आकाश में नाचती हुई दिखी बेहद डरावनी चीज, ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक भी हैं हैरान

आकाश में नाचती हुई दिखी बेहद डरावनी चीज, ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक भी हैं हैरान

खगोलवैज्ञानिकों के मुताबिक यह एक ऐसा रहस्यमयी ऑब्जेक्ट है जो निश्चित अंतराल पर रेडियो तरंग किरण उत्सर्जित करता है. (तस्वीर:  NASA, ESA and Gerald Cecil)

खगोलवैज्ञानिकों के मुताबिक यह एक ऐसा रहस्यमयी ऑब्जेक्ट है जो निश्चित अंतराल पर रेडियो तरंग किरण उत्सर्जित करता है. (तस्वीर: NASA, ESA and Gerald Cecil)

unknown spinning object in the Milky Way: ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों (Australia scientists) को आकाश में ऐसी चीजे दिखी है जिससे वह खुद हैरान हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि आकाशगंगा (Milky way) में एक अनजान वस्तु (spooky spinning object) नाच रही है. इस तरह की वस्तु को वैज्ञानिक इससे पहले कभी नहीं देखे हैं. इस ऑब्जेक्ट को सबसे पहले यूनिवर्सिटी (Curtin University) के छात्रों ने देखा था. इसमें उन्होंने देखा था कि प्रत्येक 18 मिनट बाद रेडियो तरंगों का एक भयानक बिस्फोट होता है जो एक मिनट तक बरकरार रहता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों (Australia scientists ) को आकाश में ऐसी चीजे दिखी है जिससे वह खुद हैरान हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि आकाशगंगा (Milky way) में एक अनजान वस्तु (spooky spinning object) नाच रही है. इस तरह की वस्तु को वैज्ञानिक इससे पहले कभी नहीं देखे हैं. इस ऑब्जेक्ट को सबसे पहले यूनिवर्सिटी (Curtin University) के छात्रों ने देखा था. इसमें उन्होंने देखा था कि प्रत्येक 18 मिनट बाद रेडियो तरंगों का एक भयानक बिस्फोट होता है जो एक मिनट तक बरकरार रहता है. ब्रह्मांड में अक्सर पल्स एनर्जी (Pulse energy) के रूप में ऊर्जा को स्पंदित करने वाली वस्तु को देखा जाता है लेकिन ऐसी वस्तु जो हर एक मिनट में बदल जाती है, इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी.

ऐसी चीजों के बारे में अब तक पता नहीं
ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी की टीम इस वस्तु को समझने के लिए अभी और प्रयास कर रही है. ऑस्ट्रेलिया में कर्टिन यूनिवर्सिटी (Curtin University) के स्नातक स्टूडेंट्स पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में मुर्चिसन वाइल्डफिल्ड एरे (Murchison Widefield Array) में जब नई तकनीक और टेलीस्कोप से आकाशगंगा का निरीक्षण कर रहे थे, तब उन्हें यह रहस्यमयी वस्तु दिखाई दी. स्टूडेंट्स ने कहा कि यह ऑब्जेक्ट कुछ ही घंटों में कई बार सामने आया और कई बार विलुप्त हो गया. इस तरह की चीजों की हमने कल्पना भी नहीं की थी. इस तरह की चीजें खगोलविदों के लिए डरावनी है क्योंकि अब तक आकाश में ऐसी अज्ञात चीजों के बारे में पता नहीं है.

धीरे-धीरे उठेगा रहस्य से पर्दा
खगोलवैज्ञानिकों के मुताबिक यह एक ऐसा रहस्यमयी ऑब्जेक्ट है जो निश्चित अंतराल पर रेडियो तरंग किरण उत्सर्जित करता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि यह अज्ञात रहस्यमयी ऑब्जेक्ट धरती से 400 प्रकाश दूर स्थित है. इसका बहुत मजबूत चुंबकीय क्षेत्र है और यह बेहद चमकीला है. इस खोज के पीछे अभी कुछ कहना जल्दीबाजी होगा लेकिन एक सिद्धांत यह है कि यह वस्तु न्यूट्रोन स्टार या बौना तारा हो सकता है. बौने तारे को मरता हुआ तारा भी कहा जाता है. टीम के प्रमुख डॉ हर्ली वाकर (Dr Hurley-Walker) ने बताया कि आगे के अध्ययन से हमें यह पता लगेगा कि इस तरह का ऑब्जेक्ट अकेला है या ब्रह्मांड ऐसी कई तरह की वस्तु नाच रही है.

Tags: Science

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर