आस्ट्रेलिया की अदालत ने कहा- Google ने डाटा कलेक्शन में यूजर्स काे किया गुमराह

ACCC ने वर्ष 2019 में गूगल के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की थी

ACCC ने वर्ष 2019 में गूगल के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की थी

ACCC के अध्यक्ष राड सिम्स ने कहा कि यह उपभोक्ताओं की एक बड़ी जीत है. खासकर उनकी, जो ऑनलाइन अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 7:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आस्ट्रेलिया की संघीय अदालत (Australia’s Federal Court) शुक्रवार काे कहा कि गूगल (Google) ने साल 2017 से साल 2018 के बीच अपने यूजर्स काे एंड्रायड से लिए गए पर्सनल लाेकेशन डाटा काे लेकर गुमराह किया. आस्ट्रेलियन कंपीटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन (ACCC) ने साल 2019 में गूगल के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की थी. एसीसीसी ने कहा कि यह उपभोक्ताओं की एक बड़ी जीत है. अदालत ने पाया कि यदि वेब और एप्लिकेशन पर लाेकेशन हिस्ट्री बंद हाेने के बाद भी गूगल सारी जानकारी एकत्र और सुरक्षित भी रख रहा था.

निष्कर्ष के खिलाफ अपील करेगा गूगल 

ACCC के अध्यक्ष राड सिम्स ने कहा कि यह उपभोक्ताओं की एक बड़ी जीत है. खासकर उनकी, जो ऑनलाइन अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं. अदालत के फैसले ने गूगल और अन्य बड़ी कंपनियों को कड़ा संदेश दिया है कि उन्हें अपने उपभोक्ताओं को गुमराह नहीं करना चाहिए. हालांकि गूगल के प्रवक्ता ने बताया अदालत ने ACCC के कई व्यापक दावाें काे खारिज कर दिया. अपने बयान में गूगल प्रवक्ता ने कहा हम निष्कर्षाें से अहसमत है और वर्तमान में संभावित अपील सहित अन्य अन्य विकल्पाें की समीक्षा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सरकार इन कंपनियों के कर्मचारियों का कर सकती परमानेंट Work From Home, महीने के अंत तक होगा निर्णय
पब्लिक नाेटिस पब्लिश करे गूगल

सिम्स ने कहा कि यह वाे दंड के अलावा वे गूगल काे भविष्य में गूगल की लाेकेशन डेटा सेटिंग्स काे बेहतर ढंग से समझाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई उपभाेक्ताओं के लिए पब्लिक नाेटिस प्रकाशित करने की मांग भी कर रहे हैं. साथ ही यूजर्स काे यह भी पता चलते रहे कि कब उनके सेटिंग्स में यह फीचर ऑन रह गया है. मालूम हाे फरवरी में ही आस्ट्रेलियाई ने दुनिया में पहली बार एक ऐसा कानून पास भी किया जिसके बाद गूगल और फेसबुक काे अपने प्लेटफॉर्म पर खबराें काे पेश करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज