Assembly Banner 2021

सिक्किम में हिमस्खलन की चपेट में आने से लेफ्टिनेंट कर्नल और सैनिक की हुई मौत

कोरोना संक्रमित होने पर सिक्किम में प्रवेश नहीं कर सकेंगे सुरक्षाकर्मी. (फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमित होने पर सिक्किम में प्रवेश नहीं कर सकेंगे सुरक्षाकर्मी. (फाइल फोटो)

सिक्किम (Sikkim) में गुरुवार को हिमस्खलन (Avalanche) की चपेट में आने से सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक जवान की मौत हो गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तरी सिक्किम (Sikkim) के पर्वतीय लुग्नक ला क्षेत्र में गुरुवार को भारतीय सेना के 17-18 जवान हिमस्खलन (Avalanche) की चपेट में आ गए थे. हादसे में सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक जवान की मौत हो गई. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये दोनों लोग 18 सदस्यीय समूह का हिस्सा थे. जो गश्ती एवं बर्फ हटाने वाली पार्टी उत्तरी सिक्किम में 14 मई को हिमस्खलन की चपेट में आए थे.

उन्होंने कहा, राहत एवं बचाव टीम के प्रयासों के बावजूद एक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल रॉबर्ट टी ए और सैपर सापला षणमुख राव की मौत हो गई जो बर्फ में दब गए थे.

साल 2020 में जनवरी में जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद कई लोगों को मलबे से बचाया गया था. हिमस्खलन से श्रीनगर-कारगिल मार्ग पर गग्गीर क्षेत्र में चार नागरिकों बुरी तरह फंस गए थे. स्थानीय निवासियों और अधिकारियों ने एक खोज और बचाव अभियान शुरू कर इन लोगों की जान बचाई. सर्दियों के दौरान कश्मीर के उच्चतर इलाकों में अक्सर हिमस्खलन होता रहता है.



ये भी पढ़ें : अब देसी तेजस बनेगा वायुसेना के पंख, खरीदे जाएंगे 83 नए विमान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज