Home /News /nation /

average rainfall figures 21 millimeters increased in rajasthan read complete 50 year rain report of imd rjsr

राजस्थान के 28 जिलों में औसत बारिश का आंकड़ा बढ़ा, 5 में घटा, पढ़ें मौसम विभाग की पूरी रिपोर्ट

मौसम विभाग ने अब राजस्थान में सामान्य बारिश में 21 मिलीमीटर का इजाफा करके उसे 435.6 मिलीमीटर औसत बारिश कर कर दिया है.

मौसम विभाग ने अब राजस्थान में सामान्य बारिश में 21 मिलीमीटर का इजाफा करके उसे 435.6 मिलीमीटर औसत बारिश कर कर दिया है.

राजस्थान के 28 जिलों में बढ़ा औसत बारिश का आंकड़ा: बूंद-बूंद पानी की खातिर तरसने वाले राजस्थान (Rajasthan) के लिये मौसम विभाग की ओर से बड़ी खबर सामने आई है. राजस्थान में औसत बारिश का आंकड़ा बढ़ (Average rainfall increased) गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में बीते 50 साल में हुई बारिश के अध्ययन में सामने आया है कि यहां औसत बारिश में 21 मिलीमीटर बढ़ोतरी हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में बारिश का आंकड़ा बढ़ (Average rainfall increased) गया है. बीते पचास बरसों के आंकड़ों के अध्ययन में सामने आया है कि राजस्थान में बारिश की बूदों में इजाफा हुआ है. यही कारण है कि भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने राजस्थान में सामान्य बारिश के आंकड़ों में संशोधन कर दिया है. राजस्थान में अब ज्यादा बारिश होने लगी है. लिहाजा इस मानसूनी सीजन से राजस्थान में सामान्य बारिश को 21 मिलीमीटर बढ़ाकर 436 मिलीमीटर सामान्य बारिश कर दिया गया है. पूर्वी राजस्थान में औसतन में 25 और पश्चिमी राजस्थान में 18 मिलीमीटर बारिश का इजाफा हुआ है. खास बात यह है कि अच्छी बारिश के लिए माने जाने वाले 5 जिलों में बारिश का औसत कम हो गया है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्ष 1971 से लेकर 2020 तक के औसत बारिश के आंकड़ों की गणना करने के बाद राजस्थान में मानसूनी सीजन में औसत बारिश के आकंड़ों में अब संशोधन कर दिया गया है. राजस्थान में अब तक बारिश के सीजन में 414.5 मिलीमीटर बारिश होने को सामान्य बारिश माना जाता था. लेकिन पचास साल की औसत बारिश के अध्ययन के बाद अब राजस्थान में सामान्य बारिश में 21 मिलीमीटर का इजाफा करके उसे 435.6 मिलीमीटर औसत बारिश कर कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि सामान्य बारिश के ये आंकड़े अब अगले दस साल तक के लिए मान्य होंगे.

बीते 10 बरसों में सामान्य या फिर सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इसे इंट्रा सिजनल वैरियेबिलीटी कहा जाता है. उन्होंने बताया कि राजस्थान में पिछले 10 बरसों में सामान्य या फिर सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. पूरे देश में कई पूर्वी राज्यों में औसत बारिश के आकंड़ों में कमी हुई है जबकि नोर्थ वेस्ट के कुछ राज्यों में औसम बारिश में इजाफा हुआ है.

डूंगरपुर समेत 28 जिलों में औसत बारिश में इजाफा हुआ
राजस्थान में बारिश में सबसे ज्यादा इजाफा दक्षिण राजस्थान के डूंगरपुर जिले में हुआ है. डूंगरपुर में औसत बारिश में 81.9 मिलीमीटर का इजाफा हुआ है. डूंगरपुर में अब तक 624 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता था. लेकिन अब इसमें 82 मिलीमीटर का इजाफा करते हुए 706 मिलीमीटर को सामान्य बारिश माना जाएगा. राजस्थान में डूंगरपुर समेत 28 जिलों में औसत बारिश में इजाफा हुआ है. आंकड़ों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में 24.8, बीकानेर में 17.4, चूरू में 18.5, जैसलमेर में 14.8 ,जालोर में 32.1 और जोधपुर में 14.5 मिलीमीटर औसत बारिश में इजाफा हुआ है.

राजस्थान के इन 5 जिलों में घट गया बारिश का औसत
पूर्वी राजस्थान जिसे अच्छी बारिश के लिए जाना जाता है उसमें अलवर, भरतपुर, करौली और धौलपुर जिले में औसत बारिश अब कम हो गई है. राजस्थान में सबसे ज्यादा करौली और धौलपुर में औसत बारिश में 21.1 मिलीमीटर की कमी हुई है. अलवर में 7.6, भरतपुर में 1.9, धौलपुर में 21.1 और करौली में 21.1 मिलीमीटर औसत बारिश कम हुई है. पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ में भी 9.9 एमएम औसत बारिश में कमी हुई है.

Tags: Jaipur news, Rainfall Update, Rajasthan news, Weather Report

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर