अपना शहर चुनें

States

Bird Flu: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की अपील, मीट और अंडे को पूरी तरह पकाकर खाएं

देश के 12 राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है.
देश के 12 राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है.

बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बर्ड फ्लू (Bird Flu) से प्रभावित केरल (Kerala) के अलाप्पुझा, कोट्टायम और हरियाणा (Haryana) के पंचकुला में बहु-अनुशासनात्मक टीमों को तैनात किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 8:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कई राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा (Avian Influenza) यानी बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा बढ़ गया है. बर्ड फ्लू की इसी आशंका को देखते हुए केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने लोगों को इस फ्लू को लेकर आगाह किया है. गिरिराज सिंह ने मीट और अंडे का सेवन करने वालों को इसे पूरी तरह से पकाकर खाने की अपील की है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस मामले में ट्वीट करते हुए कहा, कुछ जगहों पर बर्ड फ़्लू से ज़्यादातर प्रवासी और जंगली पक्षियों के मरने की रिपोर्ट र्आ है. मीट और अंडे को पूरी तरह पका कर खाएं. घबराने की कोई बात नहीं है. राज्यों को सतर्क कर हर संभव मदद की जा रही है. देश के 12 जगहों पर बर्ड फ्लू के बढ़ रहे खतरे के संबंध में जानकारी देते हुए एनिमल एंड फिशरीज रिसोर्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि ये बीमारी ज्यादातर माइग्रेटेड (प्रवासी) बर्ड से बाकी पक्षियों में फैलती है.


उन्होंने कहा कि अभी बहुत से राज्यों में इस बीमारी के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह मीट और अंडे को पकाकर खाएं. उन्होंने कहा कि मीट और अंडों को 70 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करने से वायरस खत्म हो जाते हैं.



इसे भी पढ़ें :- देश में इन 12 जगहों पर बर्ड फ्लू का खतरा, केंद्र ने केरल और हरियाणा रवाना कीं टीमें

बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बर्ड फ्लू से प्रभावित केरल के अलाप्पुझा, कोट्टायम और हरियाणा के पंचकुला में बहु-अनुशासनात्मक टीमों को तैनात किया है. 4 जनवरी 2021 को पशुपालन विभाग ने केरल में अलाप्पुझा और कोट्टायम जिलों से मृत बतख के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा (H5N8) का पता लगाने को अधिसूचित किया था. हरियाणा के पंचकूला जिले से पोल्ट्री के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा की एक ऐसी रिपोर्ट भी मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज