Home /News /nation /

पुलवामा हमला: जिस काफिले पर हुआ हमला उसमें शामिल थी 70 बसें और 2500 जवान

पुलवामा हमला: जिस काफिले पर हुआ हमला उसमें शामिल थी 70 बसें और 2500 जवान

जम्‍मू कश्‍मीर के अंवतिपोरा में सीआरपीएफ के काफिले पर आईईडी धमाके के जरिए हुए आतंकी हमला.

जम्‍मू कश्‍मीर के अंवतिपोरा में सीआरपीएफ के काफिले पर आईईडी धमाके के जरिए हुए आतंकी हमला.

धमाका इतना भीषण था कि सीआरपीएफ जवानों को ले जा रही बस के परखच्‍चे उड़ गए और केवल लोहे का कबाड़ नजर आ रहा है.

    जम्‍मू कश्‍मीर के अंवतिपोरा में सीआरपीएफ के काफिले पर आईईडी धमाके के जरिए हुए आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद होने की खबर है. इसमें 20-25 जवानों के घायल होने की भी सूचना है. धमाका इतना भीषण था कि सीआरपीएफ जवानों को ले जा रही बस के परखच्‍चे उड़ गए और केवल लोहे का कबाड़ नजर आ रहा है.

    हाल के सालों में यह उरी के बाद सबसे बड़ा आतंकी हमला है. उरी में सेना के कैंप पर सितंबर 2016 में आतंकियों ने हमला किया था. इसमें 19 जवानों की जान गई थी. यह हमला भी जैश ए मोहम्‍मद ने किया था.

    सीआरपीएफ के काफिले में 70 से ज्यादा गाड़ियां शामिल थीं, जिसमें 2500 से ज्यादा जवान सवार थे. इन्‍हीं में से एक गाड़ी को निशाना बनाया गया. यह काफिला श्रीनगर जा रहा था. सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से हमला किया गया है उससे लगता है कि पहले रैकी की गई. इसके बाद एक रणनीति के तहत काफिले को निशाना बनाया गया.

    जैश ए मोहम्‍मद जम्‍मू कश्‍मीर में सबसे ज्‍यादा हमलों में शामिल रहा है. उसने कई आत्‍मघाती हमले भी सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए किए हैं. जैश ए मोहम्‍मद का सरगना मसूद अजहर है जो कि पाकिस्‍तान में छुपा हुआ है.

    जानकारी के मुताबिक, आतंकियों ने पहले सुरक्षाबलों की एक गाड़ी को निशाना बनाया है. फिर ताबड़तोड़ फायरिंग भी की. करीब एक हफ्ते पहले खुफिया एजेंसी ने संसद भवन पर हमले के दोषी अफजल गुरु और जेकेएलएफ के संस्थापक मोहम्मद मकबूल भट्ट की फांसी की बरसी (9 फरवरी) को लेकर अलर्ट जारी किया था. इसमें साफ कहा गया था कि आतंकियों ने हमले का प्लान बनाया है. खुफिया एजेंसियों ने कहा था कि आतंकी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के काफिले और उनके आने जाने के रास्ते पर IED से हमला कर सकते हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: CRPF, Jaish e mohammad, Jammu kashmir, Kashmir news, Terrorism

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर