• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 26 फरवरी को अयोध्या मामले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, 5 जजों की बैंच सुनेगी मामला

26 फरवरी को अयोध्या मामले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, 5 जजों की बैंच सुनेगी मामला

 सुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को होगी अयोध्या केस की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को होगी अयोध्या केस की सुनवाई

12 फरवरी को इस मामले को लेकर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को इस पर 24 घंटे के अंदर फैसला दे देना चाहिए.

  • Share this:
    अयोध्या केस पर सुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की संवैधानिक पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी. आपको बता दें इस पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस बोबडे, जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस अब्दुल नजीर और जस्टिस अशोक भूषण होंगे. ये पीठ साल 2010 के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर 14 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.

    इससे पहले इस मामले की सुनवाई 29 जनवरी को होने वाली थी लेकिन पांच जजों की संवैधानिक पीठ में शामिल जस्टिस बोबडे जनवरी से छुट्टी पर थे. इस कारण 29 जनवरी को होने वाली सुनवाई नहीं हो पाई थी.



    बता दें कि जनवरी में चीफ जस्टिस ने मामले की सुनवाई के लिए नई बेंच का गठन किया था. इससे पहले 10 जनवरी को हुई सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन की ओर से आपत्ति जताए जाने के बाद जस्टिस यू यू ललित ने खुद को इस केस से अलग कर लिया था.

    वहीं 12 फरवरी को इस मामले को लेकर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को इस पर 24 घंटे के अंदर फैसला दे देना चाहिए. सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि श्रीराम जन्मभूमि आस्था से जुड़ा विषय है और न्यायालय को भी जन आस्था का सम्मान करते हुए 24 घंटे के भीतर इस पर अपना फैसला सुना देना चाहिए.

    योगी ने लिखा है कि, "श्रीराम जन्मभूमि एक आस्था से जुड़ा विषय है और माननीय न्यायालय को भी जन आस्था का सम्मान करते हुए 24 घंटे के भीतर इस पर अपना फैसला सुना देना चाहिए. जहां तक जमीन के बंटवारे का प्रश्न है तो इलाहाबाद उच्च न्यायालय पहले ही कह चुकी है कि जहां रामलला जी विराजमान हैं, वही श्रीराम जन्मभूमि है.'

    इसके साथ-साथ साधु संत भी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दबाव बना रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: राम मंदिर पर कोर्ट को 24 घंटे में फैसला सुना देना चाहिए: CM योगी आदित्यनाथ

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज