राम मंदिर का भूमि पूजन देखने नहीं जा पा रहे अयोध्या, यहां देखें पूरे अनुष्ठान का सीधा प्रसारण

सुरक्षा की दृष्टि से मंगलवार शाम को अयोध्या की सीमाएं सील हो जाएंगी.
सुरक्षा की दृष्टि से मंगलवार शाम को अयोध्या की सीमाएं सील हो जाएंगी.

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: ddnews.gov.in और DD India Live पर 5 अगस्त को सुबह 6 बजे से अयोध्या में कार्यक्रमों का लगातार कवरेज शुरू हो जाएगा. मुख्य कार्यक्रमों की लाइव स्ट्रीमिंग के अलावा हनुमानगढ़ी और राम मंदिर में होने वाले कर्यक्रम भी डीडी के अन्य चैनलों पर दिखाए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir Bhumi Pujan) के भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को शुभ मुहर्त पर भूमि पूजन के बाद चांदी की ईंट से मंदिर की आधारशिला रखेंगे. भूमि पूजन का तीन दिवसीय अनुष्ठान सोमवार सुबह 9 बजे शुरू हो चुका है. कोरोना वायरस महामारी के कारण सीमित मात्रा में लोग ही इस कार्यक्रम का हिस्सा बन पाएंगे. ऐसे में भक्तों के लिए भी भूमि पूजन को लेकर खास इंतजाम किया गया है.

देश-दुनियाभर के रामभक्त अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए होने जा रहे भूमि पूजन का लाइव टेलीकास्ट देख सकेंगे. डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर भूमि पूजन का सीधा प्रसारण किया जाएगा. वहीं, निजी न्यूज़ चैनलों पर भी डीडी न्यूज को क्रेडिट देते हुए इसकी स्ट्रीमिंग होगी.

राम मंदिर निर्माण: राम मंदिर भूमि पूजन के ठीक बाद देश को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी, यह रहा मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम



प्रसार भारती ने रविवार को राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर ट्विटर पर जानकारी दी थी. ddnews.gov.in और DD India Live पर 5 अगस्त को सुबह 6 बजे से अयोध्या में कार्यक्रमों का लगातार कवरेज शुरू हो जाएगा. मुख्य कार्यक्रमों की लाइव स्ट्रीमिंग के अलावा हनुमानगढ़ी और राम मंदिर में होने वाले कर्यक्रम भी डीडी के अन्य चैनलों पर दिखाए जाएंगे.
अनुष्ठान में पीएम सहित शामिल होंगे 175 मेहमान
सुरक्षा की दृष्टि से मंगलवार शाम को अयोध्या की सीमाएं सील हो जाएंगी. श्रीराम मंदिर के ट्रस्ट की ओर कुल 175 लोगों को भूमि पूजन के लिए निमंत्रण भेजा गया है, इनमें करीब 135 संत शामिल हैं जो देश के अलग-अलग हिस्सों से आएंगे. हर निमंत्रण कार्ड पर एक कोड है, जो सुरक्षा के चलते तैयार किया गया है.

अशोक सिंघल के भतीजे सलिल सिंघल बनेंगे यजमान
5 अगस्त को भूमि पूजन के दौरान शिलापट का भी अनावरण होगा. साथ ही डाक टिकट भी जारी किया जाएगा. मंच पर पीएम मोदी के साथ ही महंत नृत्य गोपालदास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत उपस्थित रहेंगे. इस दौरान अशोक सिंघल के भतीजे सलिल सिंघल यजमान बनेंगे.

PM मोदी का पूरा शेड्यूल
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे.
>>वो 10 बजकर 35 मिनट पर लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे.
>>यहां से 10 बजकर 40 मिनट पर हेलीकॉप्टर से अयोध्या के साकेत कॉलेज में बने हेलीपैड पर लैंड करेंगे.
>>करीब साढ़े 11 बजे के पीएम मोदी अयोध्या में होंगे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग लोगों द्वारा किया जाएगा.
>> इसके बाद वह हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना के बाद पारिजात के वृक्ष का रोपण करेंगे. इन सबके बाद पीएम मोदी भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.
>>शुभ मुहूर्त 32 सेकंड का है जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकंड के बीच है. इसी मुहूर्त के बीच प्रधानमंत्री चांदी की ईंट से राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे.
>>इसके ठीक बाद मंच से आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का संबोधन होगा.
>>इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे.
>>02:05 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिए प्रस्थान.
>>02:20 बजे लखनऊ के लिए दिल्ली के लिए रवाना होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज