लाइव टीवी

Ram Mandir and Babri Masjid Verdict: अयोध्या विवाद पर आ गया 'सुप्रीम' फैसला, यूपी-दिल्ली और कर्नाटक में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 1:37 PM IST
Ram Mandir and Babri Masjid Verdict: अयोध्या विवाद पर आ गया 'सुप्रीम' फैसला, यूपी-दिल्ली और कर्नाटक में सभी स्कूल-कॉलेज बंद
अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

Ram Janmbhoomi-Babri Masjid Case: अयोध्या (Ayodhya) पर फैसले के मद्देनजर यूपी में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा ड्रोन से अयोध्या की निगरानी रखी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 1:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के लिए आज बेहद बड़ा दिन है. अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आ चुका है. प्रधान न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान बेंच ने पूरा विवादित स्थल रामलला विराजमान को दिया है. वहीं, सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या में कहीं और 5 एकड़ जमीन जेने को कहा गया है. इस फैसले के मद्देनजर अयोध्या, लखनऊ, इलाहाबाद, राजस्थान के अजमेर में धारा 144 लागू है. वहां सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या में अर्धसैनिक बलों के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. वहीं, यूपी, दिल्ली और कर्नाटक समेत ज्यादातर राज्यों में शनिवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर यूपी में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा ड्रोन से अयोध्या की निगरानी रखी जा रही है. यूपी के संवेदनशील जिलों और इलाकों में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है.

यूपी के अलावा दिल्ली, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान की सरकारों ने शनिवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं. वहीं. फैसले के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं. यहां भी सभी स्कूल-कॉलेज शनिवार को बंद रहेंगे. डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया, 'अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू है.'

Ayodhya-station
अयोध्या स्टेशन



Loading...



मध्य प्रदेश और दिल्ली में आज बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने भी आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने की एडवाइजरी जारी की है. वहीं, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी निर्देश जारी किया है कि आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे जाएं. जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में भी आज छुट्टी रहेगी.



AYODHYA
सुबह 10:30 बजे आएगा फैसला


रेलवे पुलिस ने रद्द कर दीं सभी कर्मियों की छुट्टियां
रेलवे पुलिस (Railway Police) ने भी सभी कर्मियों की छुट्टियां (Leaves) रद्द कर दी हैं. उन्हें ट्रेनों (Trains) की सुरक्षा में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं. प्लेटफॉर्म्स, रेलवे स्टेशनों, यार्ड, पार्किंग स्थल, पुलों और सुरंगों के साथ-साथ उत्पादन इकाइयों व कार्यशालाओं में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दिल्ली (Delhi), महाराष्ट्र (Maharashtra) और उत्तर प्रदेश (UP) के स्टेशनों समेत 78 प्रमुख स्टेशनों की पहचान की गई है, जहां अधिक संख्या में यात्री आते हैं. यहां आरपीएफ (RPF) कर्मियों की मौजूदगी बढ़ाई गई है. परामर्श में पूर्व के उस आदेश को भी रद्द किया गया है, जिसमें स्टेशनों को बिजली बचाने के लिए करीब 30 प्रतिशत रोशनी कम रखने की अनुमति दी गई थी.

अयोध्‍या में अर्धसैनिक बलों के 4,000 जवान तैनात
केंद्र ने फैसले के मद्देनजर सभी राज्यों से अलर्ट रहने और संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है. गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और खासतौर पर अयोध्या में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के चार हजार जवानों को भेजा है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवायजरी जारी की गई है, जिसमें सभी संवेदनशील इलाकों में पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात करने को कहा गया है. साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि देश में कहीं भी कोई अप्रिय घटना न हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेताओं और मंत्रियों से अयोध्या विवाद पर बयानबाजी नहीं करने की सलाह दी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने भी की शांति बनाए रखने की अपील
उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है. पीएम मोदी ने फैसले की पूर्व संध्या ट्वीट कर कहा, 'अयोध्या पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है. पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था. इस दौरान समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं.'

1528 में मस्जिद निर्माण से 2019 में कोर्ट की सुनवाई तक, अयोध्या जमीन विवाद की पूरी कहानी

अयोध्या विवाद: वो IAS अफसर जिसने लालकृष्ण आडवाणी को गिरफ्तार करने से कर दिया था इनकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 8:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...