लाइव टीवी

महात्मा गांधी पर स्पीच देकर सोशल मीडिया का हीरो बना आयुष चतुर्वेदी, प्रियंका गांधी ने शेयर किया VIDEO

News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 1:12 PM IST
महात्मा गांधी पर स्पीच देकर सोशल मीडिया का हीरो बना आयुष चतुर्वेदी, प्रियंका गांधी ने शेयर किया VIDEO
सेंट्रल हिंदू बॉयज स्‍कूल (सीएचएस) के 11वीं कक्षा का छात्र आयुष चतुर्वेदी स्पीच देते हुए.

वाराणसी के छात्र आयुष का भाषण लोगों को इस कदर पसंद आया कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel), कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi), शायर इमराम प्रतापगढ़ी समेत कई हस्तियों ने इस वीडियो को शेयर किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 1:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के विचारों से प्रेरित स्पीच (speech) तो आपने बहुत सुनी होंगी. लेकिन, सोशल मीडिया (social media) में इन दिनों एक ऐसे लड़के की स्पीच वायरल (video viral) हो रही है, जिसका हर कोई दीवाना हो गया है. वाराणसी (Varanasi) के सेंट्रल हिंदू बॉयज स्‍कूल (सीएचएस) के 11वीं कक्षा के छात्र आयुष चतुर्वेदी ने स्कूल की प्रार्थना सभा में 'विद्रोह व मजबूती के प्रतीक-महात्मा गांधी' विषय पर भाषण दिया था. आयुष का भाषण लोगों को इस कदर पसंद आया कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel), कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi), शायर इमराम प्रतापगढ़ी समेत कई हस्तियों ने इस वीडियो को शेयर किया.

मां ने बेटे का भाषण फेसबुक पर डाला और हो गया वायरल
सीएचएस में रोजाना प्रार्थना सभा के दौरान किसी न किसी छात्र को किसी विषय पर स्पीच देनी होती है. ऐसा ही मौका 9 सितंबर को आयुष को मिला. आमतौर पर रोज होने वाले भाषण की रिकॉर्डिंग नहीं की जाती है, लेकिन जिस दिन आयुष को बोलने का मौका मिला उस दिन उनकी बायोलॉजी की टीचर अनीता मिश्रा ने पूरे भाषण को रिकॉर्ड कर लिया और आयुष के अभिभावकों को शेयर कर दिया. तीन दिन बाद आयुष की मां ने इस वीडियो को फेसबुक पर डाल दिया. ये वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर होते ही वायरल हो गया.

'गांधी के देश के लोगों ने ही गांधी को सबसे कम पढ़ा और समझा '
आयुष ने अपने भाषण में कहा कि बड़ी विडंबना है कि गांधी के देश के लोगों ने ही गांधी को सबसे कम पढ़ा और समझा है. हैरी पॉर्टर और चेतन भगत को दिनभर पढ़ने वाली युवा पीढ़ी अगर गांधी जी को तबीयत से पढ़ लेती तो आज पीढ़ियों का सबक कुछ और होता. आयुष ने कहा कि हमारे पास फैंसी और फेसबुकिया ज्ञान है. हम बंटवारे का शाश्वत कारण गांधी को मानते हैं और मुस्लिम परस्त कह देते हैं. गांधी से बड़ा कोई हिंदू नहीं हुआ. लेकिन, गांधी के हे राम से कोई कौम डरती नहीं थी क्योंकि गांधी भारत में धर्मनिरपेक्षता के प्रतीक थे.

Mahatma Gandhi, speech, social media, video viral, Varanasi, Chhattisgarh, Bhupesh Baghel, Priyanka Gandhi,
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी अपने फेसबुक पर आयुष की स्पीच शेयर की है.


'सबसे बड़ी सेना के सामने अचूक हथियार थी अहिंसा'
आज के समय में अहिंसा को कायरता और कमजोरी का प्रतीक समझा जाता है. आयुष ने कहा, लेकिन लोग भूल जाते है कि विश्व की सबसे बड़ी सेना के खिलाफ हथियार से युद्ध नहीं लड़ा जा सकता था. इसके लिए एक ऐसा हथियार चुना जाना जरूरी था, जिसका जवाब सामने वाला न दे सके और वो हथियार है अहिंसा.

ये भी पढ़ें:

वित्त मंत्री के ऐलान से खुश हुआ शेयर बाजार: निफ्टी में अब तक की सबसे बड़ी तेजी, हुआ 5.82 लाख करोड़ का फायदा

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! खत्म किया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स, जानिए MAT हटने का क्या होगा असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 1:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...