लाइव टीवी
Elec-widget

कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में कथित रूप से अजान बजने पर विवाद, आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 7:13 AM IST
कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में कथित रूप से अजान बजने पर विवाद, आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज
कलकत्ता में एक 'धर्मनिरपेक्ष' दुर्गापूजा पांडाल विवादों में घिर गया है (सांकेतिक फोटो)

पूजा के आयोजकों ने कहा है कि पूजा की थीम (Theme) का लक्ष्य धर्मों (Religions) के बीच शांति को बढ़ावा देना था और इस मामले का गैरजरूरी राजनीतिकरण (Politicisation) किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 7:13 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. एक 'धर्मनिरपेक्ष' दुर्गा पूजा ('Secular' Durga Puja) के आयोजक तब विवादों में घिर गए, जब उनके पांडाल का एक वीडियो वायरल (Video Viral) हो गया. कोलकाता (Kolkata) के इस पांडाल का जो वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हुआ, उसमें कथित तौर पर अजान (एक तरह की मुस्लिम प्रार्थना) को पांडाल में बजते सुना जा सकता है. एक स्थानीय वकील ने आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

इंडियन एक्सप्रेस अख़बार की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय वकील शांतनु सिंघा, ने बेलीघाटा 33 पल्ली दुर्गा पूजा पांडाल के आयोजकों के खिलाफ पुलिस (Police) में एक शिकायत की थी. वकील (Advocate) ने अपनी शिकायत में 10 लोगों को नामजद किया था. इन 10 नामों में पूजा पांडाल के क्लब सेक्रेटरी का नाम भी शामिल था.

आयोजकों ने कहा, 'पूजा का लक्ष्य धर्मों से ऊपर मानवता को दिखाना'
शिकायतकर्ता का दावा है कि यह वीडियो उसे विश्व हिंदू परिषद (VHP) से मिला. उसने आरोप लगाया है कि दुर्गा पूजा पांडाल में अजान चलाकर पश्चिम बंगाल (West Bengal) की शांति को भंग किया जा रहा है. उसने दावा किया है कि अजान को जानबूझकर बजाया गया और इससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं.

दूसरी तरफ, पूजा के आयोजकों ने कहा है कि पूजा की थीम का लक्ष्य धर्मों (Religions) के बीच शांति को बढ़ावा देना था और इस मामले का गैरजरूरी राजनीतिकरण किया जा रहा है.

आयोजकों ने कहा था कि उन्होंने इस बार की दुर्गापूजा के लिए 'अमरा एक, एका नोए' ( हम साथ हैं, अकेले नहीं) की थीम रखी थी. जिसका लक्ष्य यह दिखाना था कि सभी धर्मों से ऊपर मानवता है. इसीलिए उन्होंने चर्च, मंदिर और मस्जिद की शक्ल के पांडाल बनाए गए थे.

यह भी पढ़ें: ISRO वैज्ञानिक होने का झूठा दावा कर PhD छात्रा से की शादी, ऐसे सामने आई सच्चाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 11:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...