• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आजमगढ़: 22 ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए नई आरक्षण सूची जारी, जानिए कौन सी सीट किस वर्ग के हिस्से में

आजमगढ़: 22 ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए नई आरक्षण सूची जारी, जानिए कौन सी सीट किस वर्ग के हिस्से में

आजमगढ़ में ब्लॉक प्रमुख पदों के नई आरक्षण सूची, देखें पूरी लिस्ट.

आजमगढ़ में ब्लॉक प्रमुख पदों के नई आरक्षण सूची, देखें पूरी लिस्ट.

ब्लॉक प्रमुख की संशोधित आरक्षण सूची जारी हो गई है. जिले के कुल 22 ब्लॉक प्रमुख के पदों में सात पदों को अनारक्षित रखा गया है. इसमें सठियांव, पल्हना, पवई, अतरौलिया, रानी की सराय, मोहम्मदपुर और अजमतगढ़ की सीट शामिल है.

  • Share this:
आजमगढ़. हाईकोर्ट ( High Court ) के आदेश के बाद ब्लॉक प्रमुख ( Block Pramukh) की संशोधित आरक्षण सूची (Reservation List) जारी हो गई है. जिले के कुल 22 ब्लॉक प्रमुख के पदों में सात पदों को अनारक्षित रखा गया है. इसमें सठियांव, पल्हना, पवई, अतरौलिया, रानी की सराय, मोहम्मदपुर और अजमतगढ़ की सीट शामिल है. हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अरक्षण सूची में गड़बड़ी पर दाखिल की गई याचिका के बाद अरक्षण सूची पर रोक लगा दी थी. इसके बाद अब नए सिरे से आरक्षण सूची जारी हो गई है.

जो अरक्षण सूची जारी की गई उसमें महिलाओं के लिए चार सीटों को आरक्षित किया गया है. इसमें बिलरियागंज, मिर्जापुर, फूलपुर अहरौला शामिल है. पिछड़ी जाति के लिए चार सीटों को आरक्षित किया गया है. इसमें मार्टीनगंज, कोयलसा, पल्हनी और हरैया शामिल हैं. पिछड़ी महिला के लिए तहबरपुर और महाराजगंज आरक्षित है. अनुसूचित जाति के लिए तीन सीटें आरक्षित की गईं हैं. इसमें लालगंज, जहानागंज और तरवां की सीट शामिल है. अनुसूचित महिला के लिए दो सीट ठेकमा और मेंहनगर आरक्षित रखी गई है.

पूर्व में जारी की गई आरक्षण सूची में ठेकमा, मेंहनगर और पल्हनी ब्लॉक को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया था. इसमें ठेकमा और मेंहनगर अब अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित हो गया है. इन सीटों पर तैयारी कर रहे लोगों को अब अपनी घर की महिलाओं को मैदान में उतारना पड़ेगा.

पल्हनी सीट पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित हो गई है. पहले कोयलसा और मार्टिनगंज को अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित किया गया था. अब ये बदलकर पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित हो गई है. पहले के आरक्षण में हरैया, पवई, अतरौलिया और अहरौला को पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित किया गया था. हरैया अब भी पिछड़ी जाति के लिए ही आरक्षित है. पवई, अतरौलिया सीट अब सामान्य हो गई है, वहीं अहरौला अब महिला के लिए आरक्षित हो गया है. पिछली सूची में महाराजगंज और तहबरपुर को पिछड़ी महिला के लिए आरक्षित किया गया था. पहले मिर्जापुर, फूलपुर, बिलरियागंज और सठियांव महिलाओं के लिए आरक्षित था. सठियांव सीट अब सामान्य हो गई है. बिलरियागंज, मिर्जापुर और फूलपुर इस बार भी महिला के लिए आरक्षित है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज