Exclusive: जनसंख्या नियंत्रण से लेकर ईंधन की बढ़ती कीमतों पर बाबा रामदेव ने क्या कहा जानिए सबकुछ

बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

Baba Ramdev Latest News : बाबा रामदेव जनसंख्या नियंत्रण की वकालत की है. उन्होंने साथ ही सरकार से ईंधन की बढ़ती कीमतों को कम करने का भी आग्रह किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बाबा रामदेव ने पतंजलि ग्रुप के 30 हजार करोड़ रुपये टर्नओवर पार करने पर खुशी जताते हुए कहा कि उनका लक्ष्य स्वदेशी को आगे बढ़ाना है और विदेशी कंपनियों के एकाधिकार को तोड़ना है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी में 500 वैज्ञानिक और प्रोफेशनल काम करते हैं. रामदेव ने साथ ही सरकार से पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने का आग्रह किया

    न्यूज 18 से खास बातचीत में रामदेव ने कहा कि मोटिवेशन से मूल काम होता है. यानी बिजनेस चलता है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी में 25 हजार से 2.5 करोड़ की सैलरी पाने वाले लोग हैं. उन्होंने कहा कि पहले ये अमेरिका में काम करते थे अब यहां कर रहे हैं. हमने विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर दी और अगर हम इसी शिद्दत से काम करते रहे तो चीजें अपने आप आगे बढ़ती चली जाएंगी.

    कावड़ यात्रा के सवाल पर बाबा रामदेव ने कहा, 'मैं मानता हूं सीमित मात्रा में कावड़ यात्रा होनी चाहिए. अनुशासन के साथ होना चाहिए. सबकुछ तो खुले हुए हैं. जनसंख्या नीति के सवाल पर रामदेव ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है. इसे आत्म अनुशासन और शासन के डंडे से रोकना चाहिए. अज्ञानता से जनसंख्या वृद्धि होती है. दो बच्चे तो ठीक हैं. इस वक्त देश को जोर लगाने की जरूरत है. अभी देश में 20 करोड़ लोगों को पास का नहीं है. जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक है. दूसरे देशों में आबादी कम है.

    महंगाई और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर बाबा रामदेव ने कहा कि पेट्रोल की कीमतें कम होनी चाहिए. थोड़ा बहुत टैक्स लगाना चाहिए. सरकार को पेट्रोल और डीजल के दाम करने चाहिए. यह सरकार संवेदनशील सरकार है.

    यह पूछने पर कि आपने बिजनेस को चलाना कैसे सीखा है इसपर बाबा रामदेव ने कहा कि काम को काम सिखाता है. आदमी को ईमानदारी से काम करना चाहिए और अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए. यह पूछने पर क्या उन्हें अब बिजनेस गुरु कहा जाए रामदेव ने कहा कि आप मुझे बिजनेस गुरु नहीं कह सकते हैं. उन्होंने कहा कि मूल आत्मा योग में ही है. आप मुझे मोटिवेशनल गुरु कह सकते हैं. उन्होंने कहा कि उनका मकसद बिजनेस को कभी गलत दृष्टि से नहीं दिखाना है. बिजनेस मैन कौशल के साथ काम करते हैं. पतंजलि का काम परमार्थ के साथ होगा. हमारा काम विश्व कल्याण के लिए है. उन्होंने कहा कि जमाना देख रहा है कि कैसे योगी काम कर रहा है.

    बाबा रामदेव ने बताया कि रूचि सोया कंपनी आईपीओ लेकर आ रही है. उन्होंने ये भी बताया कि पतंजलि के कई प्रोडक्ट आने वाले हैं. पतंजलि का आईपीओ कब आएगा इस सवाल पर रामदेव ने कहा कि इसके बारे में वह बाद में बताएंगे. उन्होंने कहा कि उनकी यूएसपी आत्मनिर्भरता और स्वदेशी है. पतंजलि के परिवह कंपनी के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब कोविड में सब तरफ सन्नाटा थी तो जितनी बड़ी कंपनी थी सब सन्न हो गई. हम करें तो करें क्या... हमारे पास कई ट्रक हैं. लोगों तक प्रोडक्ट पहुंचाया. उन्होंने कहा, 'हमने आईटी कंपनी भी बना रखी है. रियल टाइम पर काम हो रहा है.'

    कोरोनिल दवाई पर उन्होंने कहा कि हमने एक दिन में 5 लाख किट बनाई है. उन्होंने कहा कि कोरोना शरीर में घुसकर डैमेज करता है. रामदेव ने कहा कि हमने कोरोनिल खिलाकर लोगों की इम्युनिटी बढ़ा है. सारा देश रोज सुबह योग कर ले, गिलोय, तुलसी और अणुतेल का सेवन करे. सब दुरुस्त होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.