लाइव टीवी

जनसंख्या नियंत्रण के लिए रामदेव का नया उपाय- तीसरे बच्चे को न मिले वोटिंग अधिकार

News18.com
Updated: May 27, 2019, 5:26 PM IST
जनसंख्या नियंत्रण के लिए रामदेव का नया उपाय- तीसरे बच्चे को न मिले वोटिंग अधिकार
जनसंख्या नियंत्रण के लिए बाबा रामदेव ने तीसर बच्चे को वोटिंग अधिकार को खत्म कने की बात कही.

बाबा रामदेव ने कहा कि ऐसा कानून लोगों पर दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर रोक लगाएगा. भले ही उनका धर्म कोई भी हो.

  • News18.com
  • Last Updated: May 27, 2019, 5:26 PM IST
  • Share this:
योग गुरू बाबा रामदेव ने रविवार को देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लाए जाने की वकालत करते हुए कहा कि दो बच्चों के बाद पैदा होने वाले बच्चे को वोट देने और चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं होना चाहिए और न ही दूसरी सरकारी सुविधाएं मिलनी चाहिए.

हरिद्वार में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए स्वामी रामदेव ने कहा, 'जिस तरह से देश की जनसंख्या बढ़ रही है उसके लिए भारत तैयार नहीं है और किसी भी दशा में आने वाले 50 सालों में भारत की आबादी 150 करोड़ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.' स्वामी रामदेव ने कहा, 'यह तभी हो सकता है जब देश में ऐसा कानून बने कि जो भी दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे तो उसके बच्चे को वोट देने का अधिकार न हो, चुनाव लड़ने का अधिकार न हो और सरकार की ओर से जो सुविधायें दी जाती हैं, उन सभी सुविधाओं से उसे वंचित कर दिया जाए .'

शराबबंदी की भी वकालत की

बाबा रामदेव ने कहा कि ऐसा कानून लोगों पर दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर रोक लगाएगा. भले ही उनका धर्म कोई भी हो. आगे उन्होंने ये भी कहा, 'भारत संतों का देश है इसलिए पूरे देश में शराब बनाने और बेचने पर रोक होनी चाहिए. अगर इस्लामिक देशों में ऐसा हो सकता है तो भारत में क्यों नहीं.'

गौकशी पर रोक लगाने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि गौरक्षकों और गौ तस्करों के बीच झगड़ा खत्म करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. जो लोग मीट खाना चाहते हैं उनके लिए दूसरे तरह के कई मीट हैं जिसे वे खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 'राजकुमारी' की तलाक के बाद सियासत में वापसी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 27, 2019, 5:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर