अपना शहर चुनें

States

कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच हमने भी खड़ा किया आयुर्वेदिक दवा का नया अवतार: बाबा रामदेव

कोरोना वैक्सीन को लेकर बाबा रामदेव ने बड़ा बयान दिया है.
कोरोना वैक्सीन को लेकर बाबा रामदेव ने बड़ा बयान दिया है.

Baba Ramdev Coronil: बाबा रामदेव ने दवाई की लाइसेंसिंग को लेकर कहा कि हमें ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से मान्यता मिली है. इसके साथ ही वे इस दवा को दुनिया के 158 देशों में बेचने की तैयारी कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) कोरोना वायरस (Corona Viru ) के खिलाफ अपनी नई दवा के साथ मौजूद हैं. न्यूज18 से खास बातचीत में उन्होंने दावा किया कि इस बार दवा की प्रभावकारिता 95 फीसदी से ज्यादा है. वहीं, उन्होंने यह भी कहा है कि दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से मंजूरी भी मिल गई है. साथ ही आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) ने भी इसे मान्यता प्रदान कर दी है. पतंजलि कंपनी ने केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन और नितिन गडकरी की मौजूदगी में दवा लॉन्च की.

शुक्रवार को दवा लॉन्चिंग का कार्यक्रम हुआ. न्यूज18 से बातचीत में उन्होंने दवा को लेकर कई बड़ी जानकारियां दी हैं. उन्होंने कहा, 'हमने 100 से ज्यादा दवाइयां तैयार कर दी हैं. ये सभी दवाएं मेडिकल पैरामीटर्स के साथ तैयार हुईं हैं.' साथ ही उन्होंने कहा है कि इसके जरिए हमने मेडिकल माफिया, टैरेरिज्म और अराजकता को जवाब दिया है. बातचीत के दौरान योग गुरु ने देश में विपक्ष की भूमिका निभा रहे दलों को भी जमकर घेरा.

बाबा रामदेव ने दवाई की लाइसेंसिंग को लेकर कहा कि हमें ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से मान्यता मिली है. इसके साथ ही वे इस दवा को दुनिया के 158 देशों में बेचने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा 'अब योग, आयुर्वेद पूरे विश्व में स्थापित होगा. हर व्यक्ति स्वास्थ्य के मामले में भी आत्मनिर्भर बने, यह मुहिम भी हमने शुरू कर दी है.'

बीते साल 23 जून को कोविड-19 महामारी के बीच कोरोनिल लेकर आए बाबा रामदेव ने इसे कारगर दवा बताया था. हालांकि, उस समय आयुष मंत्रालय ने इस पर सवाल उठाए थे. इसे लेकर जब उनसे सवाल किया गया, तो उन्होंने बताया कि उस समय केवल इम्युनिटी बूस्टर की अनुमति मिली थी. इस दवा को अब ऑथैंटिक मान्यता मिल गई है. कोरोना का नया स्ट्रेन आया, तो हमने भी नया अवतार खड़ा कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज