लाइव टीवी

Air Force Day पर अभिनंदन ने उड़ाया MiG, बालाकोट एयरस्ट्राइक के पायलटों ने दिखाया दमखम

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 11:39 AM IST
Air Force Day पर अभिनंदन ने उड़ाया MiG, बालाकोट एयरस्ट्राइक के पायलटों ने दिखाया दमखम
हर वर्ष आठ अक्टूबर को हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है.

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के 87वें स्थापना दिवस पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया,

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 11:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने मंगलवार को अपना 87वां स्थापना दिवस मनाया. इस मौके पर थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना के चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना एडमिरल करमबीर सिंह ने इंडिया गेट स्थित वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर परेड हुई. इसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) समेत बालाकोट एयरस्ट्राइक में हिस्सा लेने वाले सभी पायलटों ने अपना दमखम दिखाया. अभिनंदन ने इस मौके पर मिग-21 विमान उड़ाया. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया गया है.

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के 87वें स्थापना दिवस पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया.

वायुसेना दिवस के मौके पर मिग-21 के अलावा तेजस, सारंग हेलिकॉप्टर, सुखोई और ग्लोबमास्टर जैसे फाइटर जेट के पायलटों ने भी हवा में करतब दिखाए.


Loading...

बता दें कि भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी. हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस पर वायुसेना दिवस मनाया जाता है. इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं.

IAF चीफ ने कहा- जारी रहेगी आतंक के खिलाफ लड़ाई
इस दौरान एयरफोर्स चीफ मार्शल राकेश भदौरिया ने अपने संबोधन में शहीद जवानों को याद किया. उन्होंने एयरफोर्स द्वारा हासिल की गईं विभिन्न उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी. एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, 'हमारे जवानों ने इस साल सफलता से एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया और अगर जरूरत पड़ी तो फिर किसी भी कदम को उठाने को तैयार हैं. आतंक के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वायुसेना किसी भी तरह की मुसीबत का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहती है, बीते कुछ समय में राष्ट्र सुरक्षा के लिए कई तरह की चुनौती सामने आई हैं. भारतीय वायुसेना ने आतंक के खिलाफ कामयाब लड़ाई है और आगे भी ये लड़ाई जारी रही है. बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने जवानों को हम एक बार फिर सलाम करते हैं.

air
परेड को संबोधित करते एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया


पुलवामा अटैक के बाद हुई थी एयरस्ट्राइक
बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. 'ऑपरेशन बंदर' के तहत वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया था.

अभिनंदन ने मार गिराया था पाकिस्तान का F-16
बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने हिमाकत करते हुए भारतीय एयरस्पेस का उल्लंघन करने की कोशिश की थी. इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एक F-16 जेट को खदेड़ते हुए मार गिराया था. इसी बीच मिग-21 क्रैश हो गया. अभिनंदन वक्त रहते पैराशूट के जरिए इससे इजेक्ट हो गए. लेकिन, गलती से वो पाकिस्तान पहुंच गए. यहां पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया. बाद में भारत के जबरदस्त दबाव के बाद पाक सरकार को अभिनंदन वर्धमान को सही-सलामत छोड़ना पड़ा. इस परम वीरता के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया गया. आज देश का बच्चा-बच्चा अभिनंदन को जानता है.

air force
वायुसेना ने हिंडन एयरबेस पर मनाया स्थापना दिवस


पीएम मोदी और अमित शाह ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना दिवस के मौके पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने इस दौरान अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाईयों, आपदा के दौरान मदद के लिए वायुसेना को सलाम किया.



पीएम मोदी के साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह ने वायुसेना को बधाई दी है.

आतंकी हमलों से निपटने के लिए सरकार के तरीके में बड़ा बदलाव आया- वायुसेना चीफ
Air force Day: आसमान में गरज रही वायुसेना, ये विमान दिखा रहे शौर्य
Air Force Day: युद्ध के समय एक्सप्रेसवे पर इसलिए उतारे जाते हैं फाइटर प्लेन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 11:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...