Home /News /nation /

बेंगलुरु दुनिया का सबसे तेजी से बदलता शहरः डब्ल्यूईएफ रिपोर्ट

बेंगलुरु दुनिया का सबसे तेजी से बदलता शहरः डब्ल्यूईएफ रिपोर्ट

Getty Images

Getty Images

आईटी राजधानी बेंगलुरु दुनिया के ऐसे शहरों की सूची में टॉप पर है जो तेजी से बदल रहे हैं. साल 2017 के शुरुआती 3 हफ्तों की रिपोर्ट ऐसा ही कहती है...

    आईटी राजधानी बेंगलुरु दुनिया के ऐसे शहरों की सूची में टॉप पर है जो तेजी से बदल रहे हैं. साल 2017 के शुरुआत से लेकर अगले 3 हफ्तों तक की रिपोर्ट ऐसा ही कहती है. एक ‘असुरक्षित शहर’ से तेजी से बदल रहे शहर तक का ये सफर वाकई हैरान कर देने वाला है.

    टॉप पर पहुंचने के लिए, बेंगलुरु ने सिलिकन वैली, चीन के शंघाई और बॉस्टन जैसे बड़े शहरों को भी पीछे किया. दुनिया के टॉप 10 डायनेमिक शहरों (तेजी से बदल रहे शहरों) में हैदराबाद ने 5वें नंबर पर जगह बनाई है. इन दो आईटी शहरों के बीच दशक पुरानी प्रतिद्वंदिता फिर से सामने आती दिखाई दे रही है। दिल्ली ने टॉप 30 शहरों में अपनी जगह बनाई है.

    इस रैंकिंग के लिए जो पैरामीटर्स तय किए गए थे उसमें जनसंख्या, तकनीक और रिसर्च एंड डेवलपमेंट्स, कनेक्टिविटी, आउटपुट और कॉर्पोरेट एक्टिविटी, शिक्षा और रियल एस्टेट निवेश प्रमुख थे. इस रैंकिंग को रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म जेम्स लैंग लैसेल ने दावोस के वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में जारी किया.

    ब्रैंड बेंगलुरु के लिए कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रही कर्नाटक सरकार के लिए यह एक सुखद आश्चर्य के रूप में है. सूचना और प्रोद्योगिकी मंत्री प्रियांक खड़गे ने हमारे सहयोगी न्यूज18 को बताया कि यह वैश्विक स्तर पर हमें प्रोत्साहन देगा। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, इस रैंकिंग के पीछे की वजह वही है.

    जेएलएल (जेम्स लैंग लैसेल) ने कहा कि इन शहरों ने अपने डीएनए में परिवर्तन और तकनीक को संकलित कर लिया है. पुणे, चेन्नई और मुंबई देश के उन बाकी शहरों में से हैं जिन्होंने इस लिस्ट में टॉप 30 के अंदर अपनी जगह बनाई है. टॉप 30 में ही न्यू यॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न, लॉस एंजेलिस और स्टॉकहोम जैसे शहर भी हैं.

    महंगा और जगह की कमी होने की वजह से ही सैन फ्रांसिस्को (21 नंबर) पहली बार टॉप-20 से बाहर हुआ है. इसी वजह से हॉन्ग कॉन्ग टॉप-30 में नहीं आ सका. पर्यावरण भी इस सूची में महत्वपूर्ण पक्ष के रूप में सामने आया है. दिल्ली (23 नंबर) और बीजिंग (15 नंबर) को इसी वजह से पीछे होना पड़ा.

    Tags: Bangalore

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर