लाइव टीवी

NRC: 'जिनके नाम नहीं उन्‍हें बांग्‍लादेश नहीं भेजा जाएगा, मोदी ने शेख हसीना से कहा'

भाषा
Updated: October 6, 2018, 10:14 PM IST
NRC: 'जिनके नाम नहीं उन्‍हें बांग्‍लादेश नहीं भेजा जाएगा, मोदी ने शेख हसीना से कहा'
News18 Illustration

प्रधानमंत्री शेख हसीना के राजनीतिक सलाहकार एचटी इमाम ने कहा कि विभाजन के दौरान एक बार जब लोगों का बंटवारा हो गया तो जो लोग दोनों ओर जहां भी बस गए उस देश के नागरिक बन गए.

  • Share this:
बांग्लादेश के एक शीर्ष अधिकारी ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को भारत का आंतरिक मामला बताया. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को व्यक्तिगत तौर पर आश्वासन दिया है कि एनआरसी सूची में छूटे लोगों को उनके देश वापस नहीं भेजा जाएगा.

हसीना के राजनीतिक सलाहकार एचटी इमाम ने कहा, ‘भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर हमारी प्रधानमंत्री को भरोसा दिलाया है कि जिन लोगों के नाम एनआरसी सूची में नहीं हैं उन्हें बांग्लादेश वापस नहीं भेजा जाएगा.’

इमाम ने हालांकि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच की बातचीत का ब्योरा नहीं दिया लेकिन कहा, ‘भारत की ओर से हमें बार बार आश्वस्त किया गया है कि बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने के लिए इस प्रकार का (वापस भेजने का) कोई कदम नहीं उठाया जाएगा. खासतौर पर जब हम (बांग्लादेश) इस वर्ष के अंत में अपने राष्ट्रीय चुनाव की ओर बढ़ रहे हैं.’



गौरतलब है कि भाजपा के महासचिव राम माधव ने सितंबर में कहा था कि असम एनआरसी की अंतिम सूची में जिन लोगों के नाम नहीं हैं उन्हें उनके देश वापस भेजा जाएगा. इमाम ने कहा कि ढाका में भारतीय उच्चायुक्त हर्षवर्द्धन ने भी बार-बार हमसे यही कहा है कि इससे डरने की जरूरत नहीं है और हमें इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए.



उन्होंने कहा कि यह भारत का आंतरिक मामला है. हालांकि उन्होंने कहा कि भारतीय उपमहाद्वीप के 1947 में विभाजन के परिणामस्वरूप दोनों ओर बड़ी संख्या में लोगों ने कूच किया था.

इमाम ने कहा, ‘विभाजन के दौरान एक बार जब लोगों का बंटवारा हो गया तो जो लोग दोनों ओर जहां भी बस गए उस देश के नागरिक बन गए.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2018, 5:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading