अपना शहर चुनें

States

फैक्ट चैक: 'वोट देने नहीं गए तो खाते से कटेंगे 350 रुपये', जानें क्या है वायरल खबर की सच्चाई

(फोटो: PIB Fact Check/Twitter)
(फोटो: PIB Fact Check/Twitter)

Fact Check: सोशल मीडिया पर अखबार की एक खबर को वायरल किया जा रहा है. इस खबर में कहा गया है कि अगर आप लोकसभा चुनाव में वोट देने नहीं गए, तो आपके बैंक खाते से 350 रुपये कट जाएंगे. चुनाव आयोग ने यह आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आपने कई बार देखा होगा कि सरकार और बड़ी हस्तियां आम लोगों को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं. ऐसा लगभग हर चुनाव में होता है, लेकिन आपने कभी भी यह नहीं सुना होगा कि अगर आप वोट डालने नहीं गए, तो आपके खाते से पैसे काट लिए जाएंगे. अगर इस तरह की कोई खबर आपके पास पहुंची है, तो सतर्क हो जाएं. क्योंकि किसी अखबार की एक खबर को वायरल किया जा रहा है, जिसमें साफ-साफ लिखा है कि अगर आप इस बार वोट देने नहीं गए, तो आपको महंगा पड़ जाएगा. हालांकि, पड़ताल में यह वायरल दावा फर्जी निकला है.

क्या वायरल
दरअसल, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर वायरल की जा रही है. इस खबर की हेडलाइन है 'नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये: आयोग.' इसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आपने लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में वोट नहीं डाला तो चुनाव आयोग (Election Commission) बैंक खाते से 350 रुपये काट लेगा. इतना ही नही अगर वोट नहीं डालने वालों की पहचान आधार कार्ड के जरिए होगी. खबर के मुताबिक, आयोग ने सभी बैंकों को रुपये काटने के आदेश दे दिए हैं.

केवल इतना ही नहीं खबर में यह भी दावा किया गया है कि आयोग ने कोर्ट से पहले ही मंजूरी ले ली है और इस आदेश के खिलाफ अदालत में याचिका भी दायर नहीं हो सकती. खबर में कहा गया है कि जिसके बैंक खाते में पैसे नहीं होंगे, उनके मोबाइल रिचार्ज से यह रकम काट कर वसूल की जाएगी.
क्या है सच


इस खबर के वायरल होने के बाद प्रेश इनफार्मेशन ब्यूरो ने मामले की पड़ताल की. पीआईबी के फैक्ट चैक ने जांच में पाया कि यह खबर फर्जी है. सोशल मीडिया पर इस खबर को गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है. अपने ट्वीट में पीआईबी फैक्ट चैक ने लिखा, 'एक न्यूज़ आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग द्वारा उनके बैंक खातों से ₹350 काट लिए जाएंगे. यह दावा फर्जी है. @ECISVEEP द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.'





हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह की खबर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. इससे पहले भी यही खबर कई बार वायरल हो चुकी है.

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर फर्जी है. पड़ताल से साफ हो गया है कि अगर आप वोट डालने नहीं जा पाए, तो भी बैंक आपके खाते से पैसे नहीं काटेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज