Assembly Banner 2021

राष्ट्रपति पद से हटे हुए 4 साल, फिर भी ओबामा के ट्रंप से 3 करोड़ ज्यादा फॉलोवर्स

बराक ओबामा का दूसरा कार्यकाल पूरा होने के बाद 2017 से डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति हैं. (फाइल फोटो)

बराक ओबामा का दूसरा कार्यकाल पूरा होने के बाद 2017 से डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति हैं. (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति पद से हटने के कई सालों बाद भी बराक ओबामा (Barack Obama) की लोकप्रियता (Popularity) अपने चरम पर है. अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media Platforms) पर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के फॉलोवर्स (Followers) से बराक ओबामा के फॉलोवर्स की तुलना की जाए तो यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 10:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 20 जनवरी 2017 को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति (Former American President) बराक ओबामा (Barack Obama) का दूसरा कार्यकाल समाप्त हो गया था. 8 साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहने के बाद उन्होंने व्हाइट हाउस (White House) छोड़ा था. इस बात को साढ़े तीन साल से ज्यादा हो चुके हैं. ओबामा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) बने जो अब फिर दूसरी बार चुने जाने के लिए प्रचार अभियान (Election Campaign) शुरू कर चुके हैं. लेकिन राष्ट्रपति पद से हटने के कई सालों बाद भी बराक ओबामा की लोकप्रियता (Popularity) अपने चरम पर है. अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media Platforms) पर डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोवर्स (Followers) से बराक ओबामा के फॉलोवर्स की तुलना की जाए तो यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो जाती है.

बदलते वक्त के साथ सोशल मीडिया पर लोकप्रियता भी बनी राजनीतिक पैमाना
बीते एक दशक के दौरान वैश्विक रूप से सोशल मीडिया का दखल राजनीति में भी बढ़ा है. नेताओं की लोकप्रियता को सोशल मीडिया पर फॉलोइंग के आधार पर भी तौला जाता है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तकरीबन सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर डोनाल्ड ट्रंप से लोकप्रियता के मामले में बहुत आगे हैं.

फेसबक और ट्विटर पर दोनों के फॉलोवर्स की संख्या
दुनिया के सबसे प्रभावकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में शुमार फेसबुक पर बराक ओबामा के इस वक्त तकरीबन साढ़े पांच करोड़ (55Milloin) फॉलोवर्स हैं. जबकि 2.8 करोड़ फॉलोवर्स डोनाल्ड ट्रंप के हैं. बराक ओबामा की तुलना में ये संख्या तकरीबन आधी है. वहीं ट्विटर पर ओबामा के 12 करोड़ (121.6 Millions) से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के करीब साढ़े आठ करोड़ (85.3Millions) फॉलोवर हैं.



इंस्टाग्राम पर क्या है स्थिति
युवाओं को सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भी बराक ओबामा के करीब 3 करोड़ 13 लाख फॉलोवर्स (31.3 million followers) हैं. डोनाल्ड ट्रंप के इस प्लेटफॉर्म पर 2 करोड़ 15 लाख (21.5 million followers) फॉलोवर्स हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज