अपना शहर चुनें

States

भारत में एक बार में 100 लोगों को ही लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, 1 व्‍यक्ति पर लगेगा आधा घंटा

टीकाकरण को लेकर सामने आई जानकारी. (Pic- AP File)
टीकाकरण को लेकर सामने आई जानकारी. (Pic- AP File)

Coronavirus Vaccine: सूत्रों ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण की योजना बनाने के चरण में सरकार इस बात का ध्‍यान रखेगी कि प्रत्‍येक टीकाकरण केंद्र में टीके लगाने के लिए 3 अलग-अलग कमरे हों.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 11:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के कारण अब तक 6,79,38,995 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके साथ ही इस बीमारी से अब तक विश्व में 15 लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है. लेकिन अब अच्‍छी खबर यह है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) विकसित होने और उसके इस्‍तेमाल को अब कुछ ही समय बचा है. भारत में तो फाइजर और सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकार से उनकी कोरोना वायरस वैक्‍सीन के आपातकालीन इस्‍तेमाल की इजाजत मांगी है. इस बीस इस वैक्‍सीन को कैसे इस्‍तेमाल करना है, इसे लेकर भी सरकार के प्‍लान सामने आ रहे हैं.

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष सरकारी सूत्रों ने जानकारी दी है कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति को टीकाकरण करने के लिए 30 मिनट का समय लगेगा. एक बार में सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्‍सीन लगाई जाएगी. सूत्रों के अनुसार कोविन ऐप के जरिये ही टीकाकरण के सत्रों और टीकाकरण के केंद्र की जानकारी मिलेगी.

सूत्रों ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण की योजना बनाने के चरण में सरकार इस बात का ध्‍यान रखेगी कि प्रत्‍येक टीकाकरण केंद्र में टीके लगाने के लिए 3 अलग-अलग कमरे हों.

सूत्रों के अनुसार इन तीन में से एक कमरे में उन लोगों को बैठाया जाएगा, जिन्‍हें कोरोना वैक्‍सीन लगनी है. इसके बाद उन्‍हें दूसरे कमरे में भेजा जाएगा. वहां उनको कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाई जाएगी. इसके बाद उन्‍हें तीसरे कमरे में 30 मिनट तक बैठाया जाएगा. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन 30 मिनट में उन लोगों के शरीर में वैक्‍सीन के प्रभाव को देखा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज